Twitter बंद कर रहा इनऐक्टिव अकाउंट्स

Twitter अपने पोर्टल पर कई अकाउंट बंद करने की तैयारी में है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ऐसे अकाउंट्स को बंद करने जा रही है, जिन्हें पिछले 6 महीने से साइन-इन नहीं किया गया है। ट्विटर ने इसके लिए इनऐक्टिव यूजर्स को वॉर्निंग ई-मेल भेजना शुरू कर दिया है। इसके तहत अगर कोई यूजर 11 दिसंबर तक साइन-इन नहीं करेगा, तो उसका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। साथ ही बंद किए गए अकाउंट के 'यूजर नेम' दूसरों के लिए उपलब्ध होंगे।

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबकि ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, 'लोगों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता के तहत हम इनऐक्टिव अकाउंट्स को बंद करने पर काम कर रहे हैं, ताकि लोगों को अधिक सटीक, विश्वसनीय जानकारी मिले और ट्विटर पर पूरा भरोसा कर सकें। यह प्रयास लोगों को सक्रिय रूप से लॉग-इन करने और ट्विटर का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना भी है, जब उन्होंने इस पर अकाउंट रजिस्टर किया है।'

कई महीनें में पूरी होगी प्रक्रिया
ट्विटर ने इनऐक्टिव यूजर्स को वॉर्निंग ई-मेल भेजना शुरू कर दिया है, लेकिन अभी इसके लिए कोई तारीख नहीं दी गई है कि बंद किए गए यूजर नेम दूसरों के लिए कब उपलब्ध होंगे। कंपनी ने कहा है कि अकाउंट बंद करने की प्रक्रिया सिर्फ एक दिन में नहीं, बल्कि कई महीनें में पूरी होगी।

कई अकाउंट्स की पहचान
ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, 'हमने कई ऐसे अकाउंट्स की पहचान की है, जिनको पिछले 6 महीने में लॉग-इन नहीं किया गया है, ताकि उन लोगों को सूचित किया जा सके कि उनका अकाउंट स्थाई रूप से बंद कर दिया जाएगा।'

2020 के लिए नए फीचर्स एक्सप्लोर कर रहा ट्विटर
इस महीने की शुरुआत में ट्विटर ने कहा था कि वह यूजर्स को 'रिट्वीट' और 'मेंशन्स' पर अधिक कंट्रोल देने के तरीके तलाश रहा है। अगले साल, यानी 2020 के लिए इन फीचर्स को एक्सप्लोर किया जा रहा है। कंपनी ने कहा है कि किसी ट्वीट पर रिट्वीट और मेंशन्स डिसेबल करने का फीचर आने के बाद ऐंटी-हैरसमेंट टूल और पावरफुल होगा।

Leave a Comment