पोटियाडीह नया उपार्जन केंद्र बनने से चार गांव के किसानों को हुई सहूलियत

धमतरी
पोटियाडीह धान उपार्जन केंद्र में तार फेंसिंग, रात में प्रकाश व्यवस्था, सुरक्षा के लिए चौकीदार, 25 हमाल, स्टेकिंग के लिए पर्याप्त बोरियाँ, बारदाने, धान की सुरक्षा के लिए तिरपाल इत्यादि व्यवस्थाओं के साथ एक दिसंबर से चालू खरीफ विपणन वर्ष में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू हो गई है। प्रदेश सरकार के निर्णय अनुसार किसानों की सुविधा के लिए जिले में इस साल खोले गए सात नए उपार्जन केंद्रों में से पोटियाडीह भी एक है, जहां समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी सुचारू तरीके से की जा रही है।

हटकेशर से लगभग आठ किलोमीटर दूर आमदी धान खरीदी केंद्र की जगह, पास में बने पोटियाडीह धान उपार्जन केन्द्र में अपना 40 क्विंटल धान बेचने पहुंचे 75 वर्षीय श्री जेठूराम साहू काफी खुश नजर आए। उनका कहना है कि एक लंबे अरसे से किसानों को लंबी दूरी तय करते हुए आमदी तक जाना पड़ता था और काफी असुविधाओं को सहकर धान बेचना पड़ता था। मगर राज्य शासन से इस साल पोटियाडीह में नया उपार्जन केंद्र खोलने का आदेश मिलते ही किसानों ने राहत की सांस ली। वे इसके लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मुक्त कंठ से प्रशंसा भी करते हैं।

इसी तरह रत्नाबांधा के 73 वर्षीय किसान श्री मोतीराम साहू कहते हैं कि प्रदेश सरकार का मुख्यमंत्री की अगुवाई में पोटियाडीह में धान उपार्जन केंद्र खोले जाने का फैसला सभी किसानों के लिए खुशियों भरा पैगाम लाया। अब हटकेशर, रत्नाबांधा, मुजगहन और पोटियाडीह के किसानों को आमदी खरीदी केंद्र जाने की जरूरत नहीं। केन्द्र खुलने से ना केवल फासला कम हुआ बल्कि यह केंद्र नया होने के बाद भी, सुव्यवस्थित धान खरीदी होने से किसानों में काफी संतोष है। अपने चार एकड़ के रकबे में उन्होंने फसल उगाई और केन्द्र में 30 क्विंटल धान को बिना किसी दिक्कत के समर्थन मूल्य पर बेचने और गत वर्ष राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत तीन किश्तों में राशि मिलने से भी वे काफी खुश हैं। इसी तरह मुजगहन के किसान श्री अरूण कुमार सेन, श्री जेठू साहू, श्री हेमंत ध्रुव आदि भी उपार्जन केंद्र पोटियाडीह में खोले जाने से काफी प्रसन्न हैं। गौरतलब है कि इस केंद्र से पोटियाडीह के 666, मुजगहन के 642, हटकेशर के 209 और रत्नाबांधा के 36 किसानों के कुल 1149 हेक्टेयर रकबे में उपजे 43 हजार क्विंटल धान को समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने का अनुमान है। इस नए केंद्र के खुलने से क्षेत्र के किसान काफी खुश हैं। 

Back to top button