ओमिक्रोन फैल रहा तेजी से, अब तक 57 देशों में मिले मामले

जिनेवा
कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन दुनिया के कई मुल्‍कों में तेजी से फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्‍ल्‍यूएचओ ने बुधवार को बताया कि कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट अब तक 57 देशों में रिपोर्ट किया जा चुका है। वहीं जि‍म्बाब्वे समेत दक्षिणी अफ्रीका में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक ओमिक्रोन के फैलने के साथ ही अस्पताल में भर्ती होने वाले संक्रमितों की संख्या में भी इजाफा होने की आशंका है।

इस सवालों को जानने में लगेगा वक्‍त
क्या इसका म्‍यूटेशन टीकों से पैदा होने वाली प्रतिरक्षा को प्रभावित कर सकता है। क्‍या यह डेल्‍टा वैरिएंट से ज्‍यादा संक्रामक है। लोगों में संक्रमण बढ़ने की दशा में अस्‍पताल में भर्ती होने की आशंकाएं कितनी है। मामलों की घटनाओं में वृद्धि और मौतों की घटनाओं में वृद्धि के बीच कितना अंतराल है। डब्ल्यूएचओ ने अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा कि इन तमाम सवालों के बारे में जानने के लिए ओमिक्रोन वैरिएंट से होने वाले संक्रमण की गंभीरता का आकलन करने के लिए और अधिक आंकड़ों की जरूरत है।

जिम्बाब्वे ने उठाए कड़े कदम
वहीं दूसरी ओर जिम्बाब्वे की सरकार ने ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है। सरकार ने सख्‍ती बरतते हुए कोविड रोधी वैक्‍सीन नहीं लगवाने वालों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने से रोकने के लिए योजना बनाई है। सरकार का कहना है कि देश में कोविड रोधी टीकाकरण की दर को बढ़ाया जाएगा। यही नहीं वायरस को फैलने से रोकने के लिए कड़े नियम लागू किए जाएंगे। जिम्बाब्वे ने साल के अंत तक 60 फीसद आबादी के टीकाकरण का लक्ष्‍य रखा है।

 

Back to top button