स्टूडेंट्स को मिल रहा है लैपटॉप और स्मार्टफोन फ्री , जाने कैसे

 उत्तर प्रदेश सरकार स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप और स्ममार्टफोन देने की योजना बनाई है। पिछले हफ्ते, राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि वह दिसंबर के दूसरे हफ्ते तक एलिजिबल छात्रों को गैजेट देना शुरू कर देगी। यूपी सरकार डिजिटल क्रांति लाने की योजना बना रही है। इस पहल के तहत लगभग 20 लाख छात्रों को शामिल करने की योजना है।

किन स्टूडेंट्स को मिलेगा मुफ्त लैपटॉप और स्मार्टफोन:

शुरुआत में सरकार की योजना बारहवीं कक्षा के उन छात्रों को मुफ्त लैपटॉप और स्मार्टफोन देने की है जिन्होंने 65 प्रतिशत से ज्यादा नंबर हासिल किए हैं। फ्री गैजेट्स के लिए केवल यूपी बोर्ड के छात्र ही एलिजिबल होंगे। 20 लाख छात्रों के लक्ष्य के तहत, सरकार यूपी बोर्ड में दसवीं कक्षा के छात्रों को डिजिटल पुश देने की भी योजना बना रही है।

कैसे होगा डिस्ट्रीब्यूशन:

यूपी सरकार जल्द ही डीजी शक्ति पोर्टल लॉन्च करने की योजना बना रही है जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा। कहा जा रहा है कि यह पोर्टल इस सप्ताह शुरू किया जा सकता है। जब एक बार पोर्टल शुरू हो जाएगा तो छात्र उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के जरिए जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी तरह से नि:शुल्क होगी। सरकार पहले ही योग्य स्मार्टफोन, लैपटॉप निर्माताओं के लिए 4,700 करोड़ रुपये का टेंडर जारी कर चुकी है।

एलिजिबल छात्रों की लिस्ट तक सरकार की कैसे पहुंचगी:

यह डाटा स्कूल और कॉलेजों से उनके विश्वविद्यालय में ट्रांसफर किया जाएगा। सरकार की योजना वहां से डाटा निकालने की है। पिछले सप्ताह तक, सरकार ने घोषणा की थी कि लगभग 27 लाख छात्रों का डाटा डीजी शक्ति पोर्टल पर अपलोड किया गया था और सरकार की योजना इस प्रक्रिया में और तेजी लाने की है। सरकार द्वारा डीजी शक्ति पोर्टल लॉन्च करने के बाद छात्रों को अपने लैपटॉप और स्मार्टफोन के बारे में सूचना मिलना शुरू हो सकती है

 

Back to top button