टीकाकरण महाअभियान में जनभागीदारी ने फिर दिया नया मुकाम : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश की जागरूकता जनता के सहयोग से टीकाकरण महाअभियान में रिकार्ड वैक्सीनेशन के लिये प्रदेश की जनता को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिये निरंतर चलाये जा रहे महाअभियानों से हम शीघ्र ही शत-प्रतिशत पात्र लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाना सुनिश्चित कर लेंगे। इस महत्वपूर्ण कार्य में जनता का सहयोग भी जरूरी है। आज बुधवार 8 दिसम्बर को चलाये गये टीकाकरण महाअभियान में रात्रि 9 बजे तक 12 लाख 58 हजार 125 नागरिकों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। प्रदेश को मिली इस उपलब्धि में मध्यप्रदेश का जनभागीदारी मॉडल अहम रहा है।

प्रदेश में आज 11 हजार से अधिक टीकाकरण केन्द्रों पर वैक्सीन लगाने की सभी व्यवस्थाएँ की गई थीं। केन्द्रों पर सुबह 9 बजे से टीका लगवाने के लिये लोगों का आना शुरू हुआ, जो दिन भर चलता रहा। जन-समुदाय की भागीदारी से टीकाकरण महाअभियान को व्यापक सफलता मिली। अब तक प्रदेश में 5 करोड़ 15 लाख 21 हजार 933 नागरिकों को वैक्सीन की प्रथम डोज और 4 करोड़ 7 लाख 92 हजार 205 नागरिकों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारा लक्ष्य दिसंबर माह अंत तक मध्यप्रदेश के सभी नागरिकों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाना है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये आगामी 16 और 22 दिसंबर को पुन: टीकाकरण महाअभियान संचालित किया जायेगा। इसमें मंत्री से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक के जन-प्रतिनिधि सहित सामाजिक संस्थाएँ, स्वयं-सेवी संस्था, कोरोना वॉलेंटियर्स के साथ धर्म गुरूओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। सभी वर्ग टीकाकरण के लिये प्रेरक बन रहे हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने आज के टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने के लिये जन-प्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों, क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों, जन-अभियान परिषद के कार्यकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आगामी महाअभियानों में भी इसी प्रकार का सहयोग देकर मध्यप्रदेश को कोरोना संक्रमण केविरूद्ध सुरक्षा कवच प्रदान करने में सहयोग करें।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने दी बधाई

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कोविड टीकाकरण महाअभियान की सफलता पर टीकाकरण से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों के कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभागों के ग्राम-स्तर से लेकर जिला-स्तर तक पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा सक्रिय सहयोग किया गया। हम शीघ्र ही जनसहयोग से वैक्सीनेशन के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

 

Back to top button