कौन बनेगा कमिश्नर? आज शाम या कल हो जाएगा तय

भोपाल
इंदौर और भोपाल में लागू हुए पुलिस कमिश्नर सिस्टम में अफसरों की तैनाती के लिए आज शाम या कल तबादला सूची जारी की जा सकती है। इंदौर में हरिनारायणचारी मिश्रा का लगभय तय है कि वे ही इस शहर के पहले पुलिस कमिश्नर होंगे। वहीं भोपाल के लिए कई आईजी के नाम सामने आने से पेंच फंस गया है। हालांकि गृह विभाग और पुलिस मुख्यालय के अफसरों ने गुरुवार की देर रात तक अफसरों की पोस्टिंग को लेकर चर्चा की, अब मुख्यमंत्री की हरी झंडी मिलने के बाद पोस्ंिटग आॅर्डर जारी किए जाएंगे।

सूत्रों की मानी जाए तो भोपाल के पहले पुलिस कमिश्नर भी आईजी रैंक के अफसर होंगे। इनमें उज्जैन आईजी संतोष कुमार सिंह, आईजी सीआईडी आशुतोष कुमार, आईजी प्रशासन विवेक शर्मा, आईजी होशंगाबाद दीपिका सूरी, आईजी इंटेलीजेंस राकेश गुप्ता के नाम पर विचार किया जा रहा है। पहले मकरंद देउस्कर और डीश्री निवास वर्मा के नाम पर भी चर्चा हुई, लेकिन ये दोनों अफसर एक जनवरी को पदोन्नत होकर एडीजी बन जाएंगे। आशुतोष कुमार सीबीआई में रह चुके हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भोपाल आने के दौरान सुरक्षा का पूरा जिम्मा आशुतोष कुमार के पास ही था। जबकि संतोष कुमार सिंह और डी श्रीनिवास वर्मा भोपाल में बतौर डीआईजी पदस्थ रह चुके हैं। दोनों सख्त पुलिस अफसर माने जाते हैं। इन दोनों के समय भोपाल में कानून व्यवस्था की स्थिति अच्छी मानी जाती थी।

वहीं अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर के लिए इंदौर डीआईजी मनीष कपूरिया का नाम भी लगभग तय माना जा रहा है। वहीं यहां पर कृष्णावैनी को भी पदस्थ किया जा सकता है। वे अभी एसएएफ में डीआईजी हैं। रतलाम डीआईजी सुशांत सक्सेना के नाम पर भी विचार चल रहा है। वहीं भोपाल में अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर के लिए रूचिवर्धन मिश्रा, डॉ. आशीष, सचिन अतुलकर के नाम पर विचार हो रहा है। रुचिवर्धन मिश्रा और सचिन अतुलकर भोपाल में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रह चुके हैं।

डिप्टी कमिश्नर के लिए कई नाम
दोनों शहरों में 8-8 डिप्टी कमिश्नर बनाया जाने हैं। जिसमें अमित सिंह, अखिल पटेल, रियाज इकबाल, संपत उपाध्याय, नागेंद्र सिंह, अभिजीत रंजन, रजत सकलेचा के नाम भी पर चर्चा हो रही है। दोनों शहरों में एक-एक महिला अफसर को भी डिप्टी कमिश्नर बनाया जाएगा। इस पद के लिए लगभग तीन दर्जन अफसरों के नाम पर विचार किया गया है। 

Back to top button