मेघालय कांग्रेस काउंसिल के 11 सदस्यों ने थमा TMC का दामन

नॉर्थ गारो हिल्स

पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में टीएमसी ने कांग्रेस को नया झटका दिया है। नॉर्थ गारो हिल्स जिले की ट्राइबिल काउंसिल के 11 कांग्रेस सदस्यों ने तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया है। इसके साथ ही कांग्रेस की बजाय अब टीएमसी इस काउंसिल में मुख्य विपक्षी दल के तौर पर उभरी है। यही नहीं कांग्रेस के कुल 11 ही मेंबर थे और उसके सभी सदस्यों के टीएमसी में जाने के बाद वह शून्य पर आ गई है। यह कांग्रेस के लिए इस जिले की राजनीति में बड़ा झटका है। इस काउंसिल में बीजेपी और उसकी सहयोगी एनपीपी के कुल 19 सदस्य हैं। इनमें से भाजपा के पास कुल 2 ही मेंबर हैं।

मेघालय को तीन स्वायत्त आदिवासी विकास परिषदों बांटकर देखा जाता रहा है। ये हैं खासी, जयंतिया और गारो स्वायत्त परिषद। कांग्रेस के सदस्यों को पार्टी में शामिल कराने के बाद टीएमसी की स्टेट यूनिट ने ट्विटर पर लिखा, 'हमारे लिए यह बेहद खास दिन है क्योंकि 11 सदस्यों ने हमारे परिवार को जॉइन किया है। हम सभी का गर्मजोशी के साथ स्वागत करते हैं।' हाल ही में टीएमसी में जाने वाले पूर्व सीएम मुकुल संगमा ने भी इनका स्वागत किया है। टीएमसी ने लिखा, 'ममता बनर्जी की लीडरशिप में हम प्रदेश के विकास को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का काम करेंगे।'

नॉर्थ गारो हिल्स जिले में कांग्रेस में यह फूट कुल 17 में से 12 विधायकों के पार्टी छोड़ने के दो सप्ताह बाद ही हुई है। मुकुल संगमा समेत 12 विधायकों के टीएमसी में जाने से कांग्रेस पहले ही राज्य में बड़े झटके का सामना कर रही थी। बता दें कि बंगाल में एक बार फिर से सत्ता में वापसी के बाद से ही तृणमूल कांग्रेस देश के कई राज्यों में विस्तार करने के प्रयास में है। इन कोशिशों के चलते सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को उठाना पड़ा है। गोवा, बिहार, हरियाणा, यूपी समेत कई राज्यों में टीएमसी ने कांग्रेस के नेताओं को तोड़ा है और अपनी पार्टी में शामिल कराया है।

Back to top button