जानिए कैसे सही से स्टोर दूध को

दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। यह लोगों के आहार का मुख्य हिस्सा है और कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, पोटेशियम , फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर भी है। दूध में ऐसे कई गुण हैं, जो केवल बीमारी को ठीक करने के लिए ही नहीं बल्कि स्वस्थ रहने के लिए और बीमारियों सें बचाव में आपकी मदद करते हैं। मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों के लिए दूध पीना बहुत जरूरी है। वहीं डेंटल हेल्थ और वजन कम करने के लिए भी दूध पीना बहुत अच्छा है। यहां तक की डायबिटीज वालों के लिए भी दूध का सेवन बहुत फायदेमंद माना गया है।

ये तो हुए दूध पीने के फायदे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध को कितने समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है। वैसे तो डेयरी प्रोडक्ट्स की शेल्फ लाइफ 2-3 दिनों तक ही होती है, लेकिन एक ऐसा तरीका है जिसका इस्तेमाल करके आप दूध को ताजा बनाए रखने के साथ इसकी शेल्फ लाइफ को 3 महीने तक बढ़ा सकते हैं। सुनकर हैरत हो रही होगी, लेकिन यहां बताई गई प्रक्रिया को करके आप दूध को एक या दो दिन नहीं बल्कि 3 महीने तक सुरक्षित तरीके से स्टोर करके रख सकते ह

​दूध की शेल्फ लाइफ बढ़ाने का तरीका

ड्रेक्सेल यूनिवर्सिटी के कुलिनरी आट्र्स एंड फूड साइंस की असिसटेंट प्रोफेसर रोजमेरी ट्राउट के अनुसार, दूध बहुत जल्दी बिगड़ने वाला उत्पाद है, जिसे फ्रीज किया जा सकता है। वह कहती हैं कि जमने वाले दूध के बनावट घटकों को बदल देता है। इसलिए जमे हुए और पिघले हुए दूध को कच्चा पीने के बजाय पकाकर पीना सबसे अच्छा होता है।

​किस प्रकार के दूध को फ्रीज कर सकते हैं

रोजमेरी ट्राउट के अनुसार, होल मिल्क और लो फैट मिल्क दोनों को आसानी से जमाया जा सकता है। हालांकि, जिस दूध में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, कम फैट वाले दूध की तुलना में पिघलने पर अलग हो जाएगा। स्किम्ड मिल्क इसका अच्छा उदाहरण है। इसलिए अगर अप दूध को खाना पकाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे पहले जमे हुए दूध को हिला लें।

​3 महीने के अंदर कर लेना चाहिए जमे हुए दूध का सेवन

वह सुझाव देती हैं कि दूध को 6 महीने तक फ्रीज और स्टोर करना पूरी तरह से सेफ है। लेकिन अगर आप इसकी चिकनी बनावट और स्वाद को बनाए रखना चाहते हैं, तो 3 महीने के भीतर जमे हुए दूध का सेवन या उपयोग करना सबसे अच्छा तरीका है।

​दूध को फ्रीज करने का तरीका

सबसे पहले दूध को एक एयर टाइट कंटेनर में डालें। इस तरह से आप दूध को महीनों तक फ्रीज कर सकते हैं। अब कंटेनर के ढक्कन को ढंककर अच्छी तरह से सील कर दें। दूध में बैक्टीरिया को पनपने से रोकने के लिए फ्रीज में रातभर दूध को पिघलाना चाहिए, न कि कमरे के तापमान पर। इसके लिए टैंप्रेचर कम से कम 42 डिग्री फारेनहाइट होना जरूरी है।

​कम दूध को ऐसे करें स्टोर

कम दूध को जमने और समय -समय पर इस्तेमाल करने का दूसरा तरीका है दूध को बर्फ के टुकड़ों में डालना। एक बार जब वे ठोस हो जाएं, तो बस उन्हें बाहर निकालें, उपयोग करें और जिप लॉक पैकेट में रखें और फिर से फ्रीज कर दें।
​दूध को फ्रीज करते समय ध्यान रखने वाली बातें

    दूध को फ्रीज करने के लिए हमेशा ताजा दूध का इस्तेमाल करें।
    अगर इसकी एक्सपायरी डेट करीब है, तो इस दूध को फ्रीज न करें।
    सही तापमान पर दूध को फ्रीज करने की कोशिश करें। इससे दूध 3 महीने तक ताजा और पौष्टिक बना रहेगा।

तो अब आप जान ही गए होंगे, कि दूध को कम से कम 3 महीने तक स्टोर करके रखा जा सकता है। लेकिन ऐसा करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है।

Back to top button