कानपुर: पहली बार टोकन नहीं क्यूआर कोड कराएगा मेट्रो में सफर

कानपुर
यात्रियों के लिए मेट्रो की शुरुआत 29 दिसंबर की सुबह छह बजे से हो जाएगी और फिर सुनाई देगा- अगला स्टेशन…। शुरुआती दौर में कानपुर मेट्रो का संचालन टोकन की जगह क्यूआर कोड से हो सकता है। यह क्यूआर कोड एटीएम से निकलने वाली पर्ची की तरह ही होगा। इस पर क्यूआर कोड प्रिंट होगा। अभी यहां के स्टेशनों में वेंडिंग मशीन नहीं रहेगी। यात्रियों की संख्या बढऩे पर इन्हें लगाया जाएगा। 29 दिसंबर से यात्री सुबह छह बजे से रात के 10 बजे के बीच 16 घंटे तक मेट्रो की यात्रा कर सकेंगे। रात में 10 बजे मेट्रो सर्विस बंद हो जाएगी। इसके बाद अगले दिन सुबह छह बजे इसे फिर चालू किया जाएगा। मेट्रो में सामान्य तौर पर गो स्मार्ट कार्ड और टोकन से यात्रा होती है, लेकिन कानपुर में टोकन की व्यवस्था शुरुआती दौर में नहीं रहेगी। इसकी जगह क्यूआर कोड की पर्ची होगी। यह पर्ची काउंटर से जारी होगी। हर पर्ची का अलग क्यूआर कोड होगा। जिनके पास स्मार्ट फोन होगा, वे इस क्यूआर कोड को काउंटर पर लगे मानीटर की स्क्रीन से स्कैन कर सकेंगे।

इसके बाद उसी मोबाइल को आटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट पर छुआकर प्लेटफार्म पर जा सकेंगे। यात्रा खत्म होने के बाद गेट पर मोबाइल स्क्रीन पर आए क्यूआर कोड को छुआकर बाहर निकल सकेंगे। जिनके पास स्मार्ट मोबाइल नहीं होंगे वे क्यूआर कोड की पर्ची लेकर जाएंगे। इस पर्ची को छुआने से आटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट उसे पहचान कर गेट खोलने का रास्ता दे देगा। इस क्यूआर कोड को दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। सिस्टम हर बार नया क्यूआर कोड जेनरेट करेगा और यात्रा का शुल्क कटते ही उसकी जानकारी आटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट पर पहुंच जाएगी। जिस पर्ची पर एक बार यात्रा हो जाएगी, उसके लिए दोबारा गेट नहीं खुलेगा। इस पर्ची के अलावा गो स्मार्ट कार्ड से भी यात्रा हो सकेगी।

स्टेशन पर होगी एटीएम और रेस्टोरेंट की भी सुविधा
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल प्रबंधन ने ट्रेन चलाने से पहले ही मेट्रो स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के रूप में एटीएम, रेस्टोरेंट, आफिस आदि खोल देगा। इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं। यात्रियों की सुविधाओं को पूरा करने के लिए मेट्रो ने सभी स्टेशन पर एटीएम की जगह छोड़ी है। अब यहां एटीएम लगवाने के लिए टेंडर भी मांगे गए हैं। इसके साथ ही सभी स्टेशन पर ग्राउंड फ्लोर, कानकार्स और प्लेटफार्म पर जगह छोड़ी गई हैं। इन स्थानों पर रेस्टोरेंट, स्नैक्स के लिए जगह दी जाएगी। इसके अलावा आफिस के लिए भी जगह दी जानी है। मेट्रो ने रेस्टोरेंट आफिस आदि के लिए जगह लेने के लिए टेंडर 14 तक लेने की बात कही गई है।

 

Back to top button