कोरोना की संभावित लहर से बचाव के सभी इंतजाम पूरे करके रखें

भोपाल
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री एवं प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने शाजापुर जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक में कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के प्रति हमें सजग रहना है। उन्होंने कहा कि ग्राम, खंड और जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह के सदस्य लोगों को मास्क लगाने, सेनेटाइजर का उपयोग करने, भीड़ से बचने और वैक्सीनेशन करवाने के लिये निरंतर प्रेरित करते रहें। राज्य मंत्री यादव ने कहा कि समूह के सदस्य स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध व्यवस्थाओं को देखें और और यदि कोई आवश्यकता या कमी है तो अवगत करायें ताकि समय रहते व्यवस्था पूरी की जा सकें।

प्रभारी मंत्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार आम नागरिकों की बेहतर उपचार व्यवस्था के लिए सरकारी अस्पतालों के उन्नयन के कार्य कर रही है। सभी अस्पतालों में रोगियों के लिए हर प्रकार के उपचार की व्यवस्था की जा सके ऐसे प्रयास निरंतर जारी हैं। बैठक में स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्य-मंत्री इन्दर सिंह परमार भी वर्चुअल शामिल हुए। कलेक्टर दिनेश जैन, पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव, प्रबंधन समूह के सदस्य, जन-प्रतिनिधि और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

चिकित्सालय का किया निरीक्षण

प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने ऑक्सीजन प्लांट और वार्डों में इसकी आपूर्ति व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने वार्ड के प्वाइंट पर लगे फ्लोमीटर को ऑन-ऑफ करने की प्रक्रिया भी देखी। उन्होंने निर्देश दिए कि अतिरिक्त रूप से फ्लोमीटर की उपलब्धता बनाये रखें, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें बदला जा सके। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन का कार्य देख रहे वरिष्ठ चिकित्सकों को निर्देश दिए कि सभी जरूरतों और कमियों का बारीकी से निरीक्षण करते रहें, ताकि उनका समय पर निराकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि अस्पताल में लीकेज, सीड़न और गंदगी नहीं हो, क्योंकि इसका रोगी के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि आगामी निरीक्षण के पूर्व अस्पताल की सभी कमियां दूर कर ली जायें।

 

Back to top button