फ्री गिफ्ट के ईमेल का लालच देते हुए जालसाजी

ऑनलाइन होने वाली धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ताजा मामले में यूजर्स को लुभावने ईमेल्स भेजकर फ्रॉड की कोशिश की जा रही है। इसमें हैकर्स यूजर्स को नए साल में फ्री गिफ्ट का लालच दे रहे हैं। 'Start your 2020 with a gift from us' नाम से हो रहे इस स्कैम में यूजर्स के पर्सनल डेटा को ऐक्सेस करने के साथ ही उनके बैंक अकाउंट से पैसों की भी चोरी की जा सकती है। जालसाजी के लिए हैकर्स अपने शिकार को ईमेल भेजते हैं। इस ईमेल में एक लिंक होता जिसपर यूजर्स को क्लिक करने कि लिए कहा जाता है। हैकर्स ने इस ईमेल को बड़ी चालाकी से तैयार है और इसमें मौजूद लिंक दिखने में बिल्कुल असली लगता है।

गिफ्ट में मैकबुक का लालच
कुछ मामलो में इन हैकर्स ने यूजर्स को गिफ्ट के तौर पर मैकबुक का भी लालच दिया है। इसके साथ ही ये हैकर उन यूजर्स को भी अपना निशाना बना रहे हैं जो किसी दूसरे देश से आने वाले पार्सल का इंतजार कर रहे हैं। एक सिक्यॉरिटी फर्म से जुड़े रिसर्चर ने बताया 'कभी-कभी यूजर्स के पास ऐसे ईमेल आते हैं जिनमें कहा जाता है कि उनके आइटम की डिलिवरी में सिक्यॉरिटी चेक के कारण देरी हो रही है। इसके साथ ही हैकर्स ईमेल में डिलिवरी चार्ज की भी मांग करते हैं।' रिसर्चर ने बताया कि यूजर्स को भरोसा दिलाने के लिए ये हैकर ईमेल में एक एक कोरियर ट्रैकिंग कोड और लिंक भी भेजते हैं।

कोरियर कंपनी का फर्जी ईमेल
एक्सपर्ट्स का कहना है कि इन ईमेल के जरिए हैकर किसी भी यूजर को बड़ी आसानी से अपने झांसे में फंसा लेते हैं क्योंकि दिखने में ये ईमेल बिल्कुल किसी कोरियर कंपनी द्वारा भेजे वाले ईमेल्स के जैसे लगते हैं। इन ईमेल्स की एक और खासियत यह है कि हैकर्स इन्हें हर यूजर के लिए अलग-अलग तरीके से तैयार करते हैं।

फर्जी पेमेंट गेटवे से पैसों की चोरी
लिंक पर क्लिक करते ही आपको एक फर्जी वेबपेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। यह फर्जी वेबपेज पेमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पेमेंट के लिए इस लिंक के इस्तेमाल करने से यूजर्स के खाते से पैसों की चोरी भी हो सकती है। बता दें कि हाल ही में कैस्परस्काई ने ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए होने वाली जालसाजी के बारे में एक रिपोर्ट जारी की थी। इसमें कहा गया था कि 'Shopper' नाम के मैलवेयर ने 14% भारतीय यूजर्स को अपना शिकार बनाया था।

Leave a Comment