कोर्ट में बोला शख्स- पत्नी को तलवारबाजी में हराकर लूंगा तलाक

कभी-कभी तलाक के कुछ ऐसे मामले सामने आ जाते हैं, जो अदालत सहित पूरी दुनिया को हैरान कर देते हैं। एक ऐसा ही तलाक का मामला अमेरिका में सामने आया है। यहां एक शख्स ने मामले की सुनवाई के दौरान अदालत से कहा कि उसे एक जापानी तलवार दी जाए, ताकि वह तलवारबाजी में अपनी पत्नी को हरा सके। उसके बाद ही वह तलाक लेगा।

यह मामला अमेरिका के कैनसास शहर का है। वही शख्स का नाम डेविड ऑस्ट्रॉम (40) बताया जा रहा है। दरअसल, डेविड और उनकी पूर्व पत्नी ब्रिगेट ऑस्ट्रॉम के बीच शेल्बी काउंटी की अदालत में तलाक के मामले की सुनवाई चल रही थी। जज थे जस्टिस क्रेग ड्रिसमायर। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डेविड ने अदालत में कहा कि उनकी पूर्व पत्नी ने कानूनी तौर पर उन्हें बिल्कुल तबाह कर दिया है। इसलिए उन्होंने अदालत से आग्रह किया कि उन्हें अपनी पत्नी से तलवारबाजी करनी है और उसे लड़ाई में हराना है, इसलिए उन्हें इसकी इजाजत दी जाए। साथ ही इस लड़ाई के लिए डेविड ने अदालत से जापानी तलवार की भी मांग की।

चूंकि डेविड की इस अनोखी मांग से अदालत हैरान था, लेकिन उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में अभी तक युद्ध से किसी मुकदमे के फैसले को प्रतिबंधित नहीं किया गया है। डेविड से अपनी मांग को जायज ठहराते हुए कहा कि वर्ष 1818 में ब्रिटिश अदालत में भी 'ट्रायल बाय कॉम्बैट' का इस्तेमाल किया गया था। हालांकि माना जा रहा है कि इस तरह के कानून को अमेरिका की अदालत में स्वीकार करने की संभावना लगभग ना के बराबर है।

बता दें कि 1776 में अमेरिका की आजादी के बाद 'ट्रायल बाय कॉम्बैट' कानून को खत्म नहीं किया गया। अमेरिका को यह ब्रिटिश आम कानून से विरासत में मिला है। इस कानून का मतलब होता है कि किसी भी मुकदमे का फैसला युद्ध के जरिए करना। हालांकि यह कोई पहली बार नहीं है जब अमेरिका में इस कानून के जरिए फैसले की मांग की गई है। अमेरिका में इससे पहले कई लोग इसकी मांग कर चुके हैं, लेकिन अदालत द्वारा उन्हें खारिज कर दिया गया था।

Leave a Comment