इस देश में गाड़ी से जलती सिगरेट फेंकी तो लगेगा पांच लाख रुपये का जुर्माना

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग पैदल चलते-चलते या गाड़ियों में बैठे लोग भी सिगरेट पीकर कहीं भी उसे फेंक देते हैं, लेकिन यह काफी नुकसानदायक होता है, क्योंकि सिगरेट उस समय तक जलती ही रहती है। इसी नुकसान को बचाने के लिए ऑस्ट्रेलिया में एक नया नियम लागू होने जा रहा है। इस नियम के मुताबिक, अगर कोई ड्राइवर गाड़ी से जलती सिगरेट फेंकते हुए पकड़ा गया तो उसे 11 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर यानी करीब पांच लाख 37 हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में शुक्रवार से यह नया नियम लागू हो जाएगा। यह नियम सिर्फ ड्राइवरों पर ही नहीं बल्कि गाड़ी में बैठे यात्रियों पर भी लागू होगा। यात्रियों पर लगाई जाने वाली जुर्माने की राशि 1320 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर यानी करीब एक लाख रुपये होगी।

ड्राइवरों या यात्रियों से यह जुर्माना तब वसूला जाएगा, जब वहां 'टोटल फायर बैन' यानी किसी भी तरह के आग जलाने पर पाबंदी होगी। हालांकि 'टोटल फायर बैन' तब लगाया जाएगा, जब मौसम बेहद ही खराब हो। इस दौरान अगर कोई खुले में भी आग जलाते पकड़ा जाता है तो उससे भारी जुर्माना वसूला जाएगा। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि ऐसे लोगों पर लगाई गई जुर्माने की राशि कितनी होगी।

खास बात है कि फायर बैन के दौरान जुर्माने के अलावा ड्राइवरों को उनके लाइसेंस पर 10 डिमेरिट प्वाइंट्स भी दिए जाएंगे, जबकि फायर बैन नहीं होगा तब पांच डिमेरिट प्वाइंट्स दिए जाएंगे। सरकारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, साल 2019 में न्यू वेल्स में 200 से ज्यादा लोगों को अपनी गाड़ी से जलती सिगरेट फेंकते पकड़ा गया था।   

दरअसल, यह नियम इसलिए लागू किया जा रहा है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में इन्ही छोटी-छोटी वजहों से कभी-कभी भयंकर आग लग जाती है, जिससे लाखों-करोड़ों का नुकसान होता है और कई घर तबाह हो जाते हैं। हाल ही में यहां के जंगलों में लगी आग से 50 करोड़ से अधिक जानवर मारे गए हैं, जबकि 20 से अधिक इंसान की भी मौत हो गई। इसके अलावा सैकड़ों लोग बेघर हो गए। हालांकि अब आग पर काबू पा लिया गया है, जिसमें बारिश का भी अहम योगदान रहा।

Leave a Comment