टूटे कई रेकॉर्ड, स्मार्टफोन सेल्स में पहली बार अमेरिका से आगे भारत

नई दिल्ली
भारतीय स्मार्टफोन मार्केट ने 2019 में 158 मिलियन (15.8 करोड़) स्मार्टफोन के ऐनुअल शिपमेंट के साथ पहली बार अमेरिका को पीछे छोड़ दिया। इसके साथ ही भारत ग्लोबली दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट बन गया है। यह बात काउंटरपॉइंट रिसर्च की लेटेस्ट रिपोर्ट में सामने आई है। पिछले साल की तुलना में 2019 में स्मार्टफोन की शिपमेंट में 7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। काउंटरपॉइंट ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'ऐसा मिडरेंज सेगमेंट की तेजी से हुई ग्रोथ की वजह से हो पाया, जिसमें चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों ने अग्रेसिव अप्रोच के साथ अपने पहले या दूसरे स्मार्टफोन को अपग्रेड करने का मन बना रहे यूजर्स के लिए फ्लैगशिप-ग्रेड फीचर्स वाले कई डिवाइसेज लॉन्च किए हैं।' इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग प्लैटफॉर्म्स इन प्रॉडक्ट्स को मार्केट में तेजी से लाने के लिए पसंदीदा सेलिंग प्लैटफॉर्म बने हैं।

शाओमी की सेल सबसे ज्यादा
काउंटरपॉइंट रिसर्च के असोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा, 'हालांकि, पहली बार ऐनुअल बेसिस पर स्मार्टफोन मार्केट के लिए डिवेलपमेंट केवल एक डिजिट रही, लेकिन बाकी मार्केट्स के मुकाबले भारत बेहतर स्थिति में है।' उन्होंने कहा कि आने वाले समय में स्मार्टफोन की सेल्स और बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, शाओमी 2019 में 28 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ टॉप पर रहा है।

ये ब्रैंड्स भी टॉप लिस्ट में
सैमसंग (21 प्रतिशत), वीवो (16 प्रतिशत), रियलमी (10 प्रतिशत) और ओप्पो (9 प्रतिशत) भी टॉप ब्रैंड्स की लिस्ट में शामिल हैं। वहीं, इंडियन मार्केट के दम पर शाओमी के एक स्मार्टफोन ने दुनिया के 10 बेस्ट सेलिंग फोन्स की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट ने 2019 की तीसरी तिमाही में दुनिया के टॉप सेलिंग मॉडल्स की जो लिस्ट बनाई है, उसमें शाओमी के Redmi 7A को नौवें नंबर पर रखा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शाओमी को अपने घरेलू मार्केट में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा।

Leave a Comment