भारत-ब्राजील: गाय पशुधन समेत 15 समझौते

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो के बीच शनिवार को प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता हुई। इस वार्ता में विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद रहे। ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो और पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच संबंधों को सुदृढ़ करने पर चर्चा की। दोनों समकक्षों ने भारत और ब्राजील के बीच हुए अहम समझौतों के बारे में साझा बयान भी जारी किया।

पीएम मोदी ने ब्राजीली राष्ट्रपति से बातचीत के बाद अपने बयान में कहा, 'हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि 71वें गणतंत्र दिवस पर आप (राष्ट्रपति बोलसोनारो) हमारे मुख्य अतिथि हैं। एक मित्र के साथ विशेष मौके पर हम अपनी खुशी साझा करेंगे। भारत का निमंत्रण स्वीकार करने के लिए शुक्रिया।'

राजनयिक संबंधों का प्लैटिनम जुबली वर्ष
पीएम मोदी ने कहा कि हम भारत और ब्राजील के बीच संबंधों को और मजबूत करने पर सहमत हुए हैं। हमने सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए एक बड़ी कार्य योजना तैयार की है। साल 2023 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों का प्लैटिनम जुबली वर्ष होगा। पीएम ने बताया कि भारत और ब्राजील के बीच जैव ऊर्जा, पशुधन अनुवांशिकी, स्वास्थ्य, पारंपरिक औषधि, साइबर सिक्यॉरिटी, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी, तेल एवं गैस तथा संस्कृति जैसे विविध क्षेत्रों में हमारा सहयोग और तेज़ी से आगे बढ़ेगा ।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि आज हमने तय किया है कि दोनों देश बहुस्तरीय मुद्दों पर अपने सहयोग को और सुदृढ़ बनाएंगे व हम सुरक्षा परिषद, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में जरूरी सुधारों के लिए मिलकर प्रयास करेंगे । प्रधानमंत्री ने कहा कि हम रक्षा औद्योगिक सहयोग को बढ़ाने के लिए नए तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और रक्षा सहयोग में हम व्यापक दृष्टिकोण आधारित सहयोग चाहते हैं ।

वहीं ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो ने कहा कि हमने 15 समझौते किए हैं। हमने निश्चित तौर पर अपने द्विपक्षीय रिश्तों (भारत और ब्राजील) को मजबूत किया है।

Leave a Comment