जिले के मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधा उपलब्ध करायें : कलेक्टर

उत्तर बस्तर (कांकेर)
विकासखण्ड चारामा के जनपद पंचायत के सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारी, ग्राम पंचायत के सचिव, पटवारियों की आयोजित बैठक मे कलेक्टर सुश्री रानू साहू ने मतदान केन्द्रों मे मुलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। कृषि क्षेत्र मे कृषकों आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शासन की योजनाओं का लाभ दिया जाना सुनिश्चित करने कृषि अधिकारी को निर्देश दिये। स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कार्य मे लापरवाही बरतने के कारण कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी सेे कहा कि खण्ड चिकित्सा अधिकारी को कारण बताओं नोटिस जारी करंे। उन्होंने  कहा कि पिछले अप्रैल माह से उप स्वास्थ्य केन्द्र मे महिला प्रसुति शून्य है वहां के मितानिनों का मानदेय रोकने के साथ एएनएम और एमपीडब्ल्यू के वेतन रोकने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने विधानसभा चुनाव 2018 के मद्देनजर रखते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों से आये सभी सचिव पटवारियों व मितानिनों के माध्यम से मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को चारामा को विकासखण्ड के सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर सुविधा युक्त बनाने निर्देशित किए। समीक्षा करते हुए कहा कि मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधा जैसे पानी, दिव्यांगो के मतदान हेतु रैप, व्हील चेयर तथा शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामसभा का आयोजन कर ग्रामसभा में ग्रामीणें के सामने मतदाता सूची पढ़ी जायें ताकि ग्रामीणों की शंका दूर की जा सके। मतदाता सूची मे नाम जोड़ने या मृत्यु हुए व्यक्तियों के नाम काटने ग्रामसभा आयोजन किया जाए। मतदाता सूचिओं मे जन प्रतिनिधियों के नाम विशेषकर जांच करने के निर्देशित किए।

कलेक्टर ने जनपद पंचायत सीईओं जी.एस. चुरेन्द्र को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन मतदान केन्द्रों मे रैंप नहीं है उक्त स्थानों पर रैंप बनाना सुनिश्चिित करें ताकि विकलांगों को मतदान करने मे सुविधा मिल सके। दिव्यांगजनों के लिये मतदान केन्द्रों मे विशेषकर व्हील चेयर की व्यवस्था करना सुनिश्चिित करें।

कलेक्टर ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी सेे सामान्य हेल्थ कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त कर  मिट्टी की गुणवत्ता की जांच के उपरांत ही सामान्य हेल्थ कार्ड वितरण किया जाये। उन्होंने ने कृषि विभाग के अधिकारी से कृषकों को आत्मनिर्भर बनाने तथा जागरूकता लाने ग्राम पंचायत सदस्यों की मदद से शिविर लगाकर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभान्वित कियेे जाने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग मे स्वास्थ्य से संबंधित कार्य मे लापरवाही के बरतने के कारण खण्ड  चिकित्सा अधिकारी को कारण बताओं नोटिस जारी करने के दिये निर्देश। उन्होंने मितानिनों को खण्ड चिकित्सा अधिकारी के समन्वय बनाकर ग्राम पंचायत मे गर्भवती माताओं को गर्भवस्था के दौरान जांच कर समय समय पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मे उपचार हेतु लाने ले जाने की जिम्मेदारी  सुनिश्चित किया जाये। मितानिनों द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मे गर्भवती माताओं को गर्भावस्था के दौरान जांच एवं  प्रसव न कराने पर उनके वेतन रोकने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये । कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य पर जोर देने की दृष्टि से ग्राम पंचायतों मे मलेरिया, डेंगु जैसे बिमारी होने पर तुरंत इलाज कराने सभी मितानिनों से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मे लाने ले जाने का कार्य जिम्मेदारी पूर्वक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button