मतदाता सूची में नाम छूटा तो बीएलओं की खैर नही: कलेक्टर

दतिया
राज्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल के निर्देशानुसार मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है जो कि 31 अगस्त तक जारी रहेगा। इस कार्य में लगे बीएलओ की बैठक स्थानीय कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बीरेन्द्र सिंह रावत ने की। इस दौरान एडीएम एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी टीएन सिंह, एसडीएम अतेन्द्र सिंह गुर्जर, तसहीलदार नवनीत शर्मा, प्रशिक्षक डॉ. रत्न सूर्यवंशी, व्याख्याता मनोज द्विवेदी तथा सभी बीएलओ एवं सुपरवाईजर मौजूद रहे।

कलेक्टर द्वारा सभी बीएलओ के निर्देश दिए कि त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करना आपकी जिम्मेदारी है। वर्तमान में चल रहे पुनरीक्षण कार्य को मेहनत व लगन से करें व 18 वर्ष से ऊपर का एक भी मतदाता का नाम सूची से वाहर न रहे। इस बात का विशेष ध्यान रखे यदि निर्वाचन आयोग की टीम को इस प्रकार की त्रुटियां मिली तो सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि बीएलाओं को व्हीपीपेट मशीन का ज्ञान होना आवश्यक है अतः सभी बीएलओं व्हीपीपी पेट की मीशनी कार्यप्रणाली से वाकिफ रहे।

उप जिला निर्वाचन श्री टीएन सिंह ने कहा कि मतदाता सूची का अच्छी तरह से अवलोकन कर ले। 1 जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके लकडे व लडकियों और विवाह कर आई महिलाओं को मतदाता सूची में दर्ज कर किया जाए। निशक्त व्यक्तियों को चिन्हित किया जाए मृत व्यक्तियों को मतदाता सूची से हटाया जाए। मतदाता सूची में हाउस नम्बर की गलती न हो मतदाता के सामने पिता या पति का नाम रिपिट न हो, फोटो धुधली न हो इस प्रकार के समस्त सुधार कर 31 अगस्त तक मतदाता सूचियों को जमा करें।

एसडीएम गुर्जर द्वारा उन मतदान केन्द्रों के बीएलओं को सचेत किया जिनके मतदान केन्द्रों में लिंगानुपात में अधिक अंतर है। उन्होंने बीएलओं से कहा कि घर-घर जाकर यह देखे की कोई महिला मतदाता सूची में जुडने वंचित तो नही रह गई। उन्होंने लिंगानुपात दुरूस्त करने तथा सभी मतदाताओं के ईपीक कार्ड बनावने के भी निर्देश दिए। कार्यक्रम के अंत में भी ने व्हीपी पेट मशीन पर मतदान कर उसका प्रशिक्षण लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button