चुनावों में दखल को लेकर अमेरिका ने रूस नहीं, चीन पर उठाई उंगली

वॉशिंगटन 
ट्रेड वॉर के बीच अमेरिका ने चीन पर गंभीर आरोप लगाए हैं। राष्ट्रपति चुनावों में हस्तक्षेप को लेकर अमेरिका ने अब चीन पर उंगली उठाई है। ऐसे में दोनों देशों के बीच संबंध और तल्ख हो सकते हैं। आपको बता दें कि चुनाव में दखल को लेकर रूस पर आरोप लगाए जा रहे हैं, जिसको लेकर जांच भी चल रही है। ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने रविवार को यह कहकर सबको चौंका दिया कि चुनावों में संभव है कि चीन, नॉर्थ कोरिया और ईरान ने दखल दिया हो। 2016 के चुनाव में डॉनल्ड ट्रंप ने हिलरी क्लिंटन को हराया था। उसके बाद ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच दोस्ती की खबरें भी सामने आई थीं। 

अब ट्रंप ने खुद शक की सुई चीन की ओर कर दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'सभी मूर्ख केवल रूस पर फोकस हैं लेकिन उन्हें दूसरी दिशा में चीन की ओर भी देखना शुरू करना चाहिए।' जब इस ट्वीट के बारे में बोल्टन से पूछा गया तो उन्होंने भी पेइचिंग का जिक्र किया, जिसका वॉशिंगटन के साथ इस समय ट्रेड को लेकर गतिरोध चल रहा है। बोल्टन ने कहा, 'मैं निश्चित तौर पर कह सकता हूं कि चीनी दखल, ईरानी और नॉर्थ कोरिया द्वारा हस्तक्षेप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चिंता की बात है। हम इसे रोकने के लिए ठोस कदम उठा रहे हैं।' 

जब उनसे, खासतौर से चीन को लेकर ज्यादा जानकारी देने को कहा गया तो बोल्टन ने स्पष्ट जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि वह विस्तृत जानकारी नहीं दे सकते हैं। उन्होंने न्यूज प्रोग्राम में कहा, 'मैं 2018 के चुनाव के संबंध में आपको बता रहा हूं। ये चार देश हैं, जिनके कारण हम ज्यादा चिंतित हैं।' आपको बता दें कि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल की जांच को लेकर ट्रंप स्पेशल काउंसल रॉबर्ट मुलर पर लगातार हमले कर रहे हैं। दरअसल, आरोप लग रहे हैं कि ट्रंप की चुनावी टीम ने रूस के साथ मिलकर रिपब्लिकन को जिताने के लिए काफी प्रयास किए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button