एमपी के पश्चिमी क्षेत्र में अगले तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत राज्य के कई स्थानों पर रविवार को बादल छाए रहे। कहीं कहीं बौछार पड़ने से उमस और गर्मी से राहत है। जिससे कई जगहों पर तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में अगले तीन दिनो में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कई इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं, रीवा में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

इधर पिछले कई दिन से राजधानी भोपाल में बादल छाए रहने पर बारिश नहीं होने के कारण वातावरण में उमस बनी हुई है। तेज धूप के कारण मौसम के तेवर और तल्ख हो गए हैं। मौसम विभाग की हालिया भविष्यवाणी ने राजधानीवासियों को उमस से राहत मिलने की उम्मीद जताई है। भोपाल से सटे होशंगाबाद जिले में भी सुबह से हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी है, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया

विभाग के मुताबिक प्रदेश के नीमच, मंदसौर, खरगोन, उज्जैन, रतलाम समेत आगर, राजगढ़, धार, शाजापुर, सागर, बुरहानपुर, अलीराजपुर एवं झाबुआ जिलों में कहीं-कहीं बहुत भारी से भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के इलाके में बना हुआ है। इससे प्रदेश के मौसम पर असर पड़ेगा। वहीं, हवा के ऊपरी भाग का चक्रवाती हवा का घेरा 7. 6 किलोमीटर तक बना है जो दक्षिण-पश्चिमी भाग की ओर ऊंचाई के साथ झुका हुआ है इस कम दबाव के क्षेत्र  की आगामी 24 घंटों के दौरान और गहरा होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button