अब गोल्ड-प्लैटिनम से सस्ता होगा आपका स्मार्टफोन!

नई दिल्ली
अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक ऐसी धातु बनाई है जो आपके स्मार्टफोन्स की कीमत में कमी कर सकती है। दरअसल, वैज्ञानिकों ने दावा किया कि उन्होंने गोल्ड और प्लैटिनम को मिलाकर एक नई धातु बनाई है। यह मेटल विश्व का सबसे कम घिसने वाला मेटल हो सकता है। यह स्टील से 100 गुना ज्यादा टिकाऊ है। यह खूबी इसे हीरे और नीलम जैसे दुनिया के सबसे कम घिसने वाली धातुओं की लिस्ट में शामिल करती है।

अमेरिका की सैंडिया नैशनल लैबोरट्रीज के रिसर्चर्स मुताबिक, इस धातु से बनाया गया एक टायर का जोड़ा पृथ्वी के 500 चक्कर लगाने के बाद ही घिसेगा। यानी अगर इस धातु से एक टायर का जोड़ा बनाया जाए तो वह पूरी तरह घिसने से पहले धरती के 500 चक्कर लगा सकता है। इस धातु के घिसने की गति बहुत कम है।

धातु वैसे तो मजबूत होती हैं लेकिन जब कोई धातु दूसरे धातु से टकराती है तो टकराने के कारण वह घिसती है। इससे बचाने के लिए इसमें मोटर ऑइल जैसे लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक्स में इस घिसावट को रोकने के लिए गोल्ड या अन्य महंगे धातुओं की एक लेयर वाली कोटिंग लगाई जाती है। यह कोटिंग महंगी होती है और एक समय के बाद घिसकर समाप्त भी हो जाती है।

वैज्ञानिकों ने बताया कि कई मीलों तक चलने के बाद भी प्लैटिनम और गोल्ड धातु से मिलकर बनाए गए टायर की सिर्फ एक कण की परत घिसेगी। यानी यह काफी लंबे समय तक चलेगा। इस नई धातु से लंबे समय तक चलने वाले और कम लागत पर हर आकार के इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे एयरोस्पेस, पवनचक्की से लेकर स्मार्टफोन्स और रडार सिस्टम के लिए माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स आइटम बनाए जा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button