मज़दूर और हम्मालों ने केरल के लिए दान की खून-पसीने की कमाई

हरदा
हरदा में ट्रांसपोर्ट व्यवसाय से जुड़े ठेला चलाने वाले मज़दूर और हम्मालों ने मानवता की मिसाल पेश की. इन लोगों ने अपनी खून-पसीने से जमा हुई एक दिन की कमाई केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए दान कर दी है.

भयावह बाढ़ से जूझ रहे केरल वासियों के लिए हर तरफ से मदद के हाथ आगे बढ़ रहे हैं. बड़े-बड़े घरानों और संस्थानों से मदद की पेशकश हो रही है. सरकार अपने स्तर पर कोष इकट्ठा कर रही है. प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री सहायता कोष के ज़रिए बाढ़ पीड़ितों के लिए मदद पहुंच रही है. मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री सहायता कोष में हरदा के मेहनतकश मज़दूर अपना अमूल्य योगदान दे रहे हैं.

शहर के थाना चौराहे पर मज़दूरी करने वाले मज़दूर केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए हैं. इन लोगों ने अपनी एक दिन की कमाई केरल के बाढ़ पीड़ितों को दान की है. ये लोग दिन भर में बमुश्किल 20, 50 या 100 रुपए कमा पाते हैं. बारिश के मौसम में इन्हें रोज़ काम भी नहीं मिल पाता.

कई-कई दिन ये खाली बैठे रहते हैं और एक पैसा भी नहीं कमा पाते. इतनी ग़रीबी में गुज़र-बसर करने वाले इन श्रमिकों का दिल बहुत बड़ा है. इन लोगों ने अपनी इतनी कीमती कमाई दान की है. कुल मिलाकर तीन हज़ार रुपए इकट्ठा हुआ है. ये पैसा मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा करा दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button