39वें राज्यपाल बने लालजी टंडन, राजभवन में ली पद और गोपनीयता की शपथ

पटना
बिहार के नवनियुक्त राज्यपाल लालजी टंडन ने गुरूवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली. पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश मुकेश आर शाह ने उन्हें राजभवन के राजेंद्र मंडप में बिहार के 39वें राज्यपाल के रूप में पद की शपथ दिलाई.

इससे पहले राज्यपाल नियुक्त होने पर लालजी टंडन ने कहा​ कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने उन पर विश्वास जताया है और वो बिहार के विकास में योगदान देने की कोशिश करेंगे और राज्य के अभिभावक की भूमिका में अपने कर्तव्य का निर्वहन करेंगे.

राजनीति में पार्षद से संसद तक का सफर तय करने वाले लालजी टंडन के जीवन पर दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का काफी असर रहा. वो खुद कहते हैं कि अटल बिहारी वाजपेयी उनके साथी, भाई रहे हैं. अटल के साथ उनका करीब पांच दशकों का साथ रहा. इतना लंबा साथ अटल का शायद ही कभी किसी के साथ रहा हो.

बिहार के राज्यपाल बने लालजी टंडन का जन्म लखनऊ में 12 अप्रैल 1935 को हुआ. 1958 में कृष्णा टंडन से विवाह हुआ. पढ़ाई उन्होंने स्नातक तक की है. उनके पुत्र गोपाल जी टंडन इस समय उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में मंत्री हैं. अपने शुरुआती जीवन में लालजी टंडन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button