PM मोदी से अपनी तारीफ सुनकर हैरान रह गए थे कुलदीप नैयर, कही थी ये बात

नई दिल्ली
वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का बुधवार को आधी रात के बाद यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुलदीप नैयर को आज ‘‘बुद्धिजीवी’’ बताया और कहा कि वरिष्ठ पत्रकार को उनके निर्भीक विचारों के लिए हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह उनके निधन से दुखी हैं। बता दें कि नैयर संघ और भाजपा की विचारधारा के प्रखर आलोचक रहे हैं हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान जब पीएम मोदी ने उनकी तारीफ की तो वे हैरान रह गए थे। इसी साल 26 जून को आपातकाल की याद से जुड़े एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने इमरजेंसी के दौरान डटे रहने पर कुलदीप नैयर और दिवंगत रामनाथ गोयनका का नाम लिया था और कहा कि ये दोनों तब खुलकर डटे रहे है।

मोदी ने कहा कि कुलदीप जैसे कई लोगों ने इमरजेंसी में उनका समर्थन नहीं किया, वे मेरे आलोचक रहे हैं लेकिन नैयर ने लोकतंत्र के लिए लड़ाई लड़ी है और इसके लिए मेरा उनको सलाम है।और इसके लिए मेरा उनको सलाम है। मोदी के मुंह से अपने लिए यह बातें सुनकर नैयर हैरान रह गए थे। तब उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री ने सही कहा है कि मैं उनका आलोचक हूं लेकिन इसमें कुछ व्यक्तिगत नहीं है। बल्कि हम दोनों की विचारधारा अलग है।

मोदी कट्टर हिंदू हैं तो मैं गहराई से सेकुलर हूं। उल्लेखनीय है कि नैयर इस उम्र में भी काफी सक्रिय थे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने  'संपर्क फॉर समथर्न' के तहत उनसे मुलाकात भी की थी। तब शाह ने भी नैयर की प्रशंसा की थी और ट्वीट किया था कि जाने-माने पत्रकार एवं राज्यसभा के पूर्व सदस्य कुलदीप नैयर की इस उम्र में भी उनके ऊर्जा स्तर को देखकर प्रसन्नता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button