श्रीलंका की सरकार ने  100 से अधिक शहरों में सिगरेट बैन

कोलंबो
 भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका की सरकार ने हाल के सालों में धूम्रपान व सिगरेट की बिक्री को हतोत्साहित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।  स्वास्थ्य मंत्रालय ने  देश के 100 से ज्यादा शहरों को तंबाकू मुक्त बनाने के मकसद से सिगरेट की बिक्री का बहिष्कार किया है। मंत्रालय के अनुसार, पब्लिक हेल्थ इंस्पेक्टर्स यूनियन ने देश भर में धूम्रपान के दुष्प्रभावों के बारे में स्थानीय लोगों को शिक्षित करने के कई कार्यक्रम शुरू किए हैं और इसके परिणामस्वरूप कई शहरों के दुकानदारों व व्यापारियों ने सिगरेट बेचना बंद कर दिया है।  

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, जाफना के 22 शहर व मतारा के 17 शहर व कुरुनेगला के 16 शहरों के साथ दूसरे शहर भी सिगरेट की बिक्री के बहिष्कार में शामिल हुए हैं। मौजूदा समय में 107 शहर इस मुहिम का हिस्सा हैं। स्वास्थ्य मंत्री राजिता सेनारत्ने ने आंकड़ों पर संतुष्टि जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें इस आंकड़े के 2019 में 200 तक बढ़ने की उम्मीद है। 

इन कदमों के तहत तंबाकू पर कर 90 फीसदी बढ़ाने, सिगरेट के पैक पर 80 फीसदी तक चित्र चेतवानी वाला भाग बढ़ाने और स्कूलों के 100 मीटर के दायरे में सिगरेट की बिक्री पर रोक लगाने जैसे कदम शामिल हैं। सरकार 2020 तक तंबाकू की खेती पर रोक लगाने पर विचार कर रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button