महापौर ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु प्रभावी कार्यवाही करने के दिए सख्त निर्देश

भोपाल
महापौर श्री आलोक शर्मा ने निगम आयुक्त श्री अविनाश लवानिया के साथ मौसमी/वर्षा जनित बीमारियों डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया की प्रभावी रोकथाम हेतु संयुक्त अभियान चलाकर विशेष साफ-सफाई करने तथा कीटनाशक रसायनों का छिड़काव करने के निर्देश दिये। मलेरिया विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं निगम के स्वास्थ्य अमले की बैठक में महापौर श्री शर्मा ने संयुक्त रूप से अभियान चलाने, पानी के भराव वाले क्षेत्रों में गंबूसिया मछली डालने तथा आईल डालने एवं लार्वा वाले क्षेत्रों में टेमोफास एवं पायरेथ्रम दवाईयों के छिड़काव करने के निर्देश दिये। बैठक में निगम के अपर आयुक्तगण सर्वश्री मलिका निगम नागर, श्री कमल सोलंकी, श्री एम पी सिंह, श्री रणवीर सिंह, उपायुक्तगण, जिला मलेरिया अधिकारी श्री दुबे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के प्रतिनिधि, निगम के स्वास्थ्य अधिकारी एवं सहायक स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।

मौसमी एवं वर्षा जनित बीमारियों की प्रभावी रोकथाम एवं सुरक्षात्मक उपाय करने के लिए मातामंदिर स्थित निगम कार्यालय में गुरूवार को महापौर श्री आलोक शर्मा ने निगम आयुक्त श्री अविनाश लवानिया के साथ मलेरिया विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग तथा निगम के स्वास्थ्य अमले की बैठक ली। बैठक में महापौर श्री शर्मा ने मौसमी बीमारियों, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया तथा जापानी बुखार की प्रभावी रोकथाम एवं सुरक्षात्मक उपाय हेतु संयुक्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। महापौर श्री शर्मा ने अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों में विशेष साफ-सफाई करने, कीटनाशक रसायनों का छिड़काव करने, पानी के भराव वाले क्षेत्रों में गंबूसिया मछली डालने तथा आईल डालने के निर्देश दिये। महापौर श्री शर्मा ने आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण के पैरामीटर पर भी सख्ती से कार्यवाही करने तथा घर घर कचरा उठाने को सोर्स सेगरीगेषन करने की समझाईष देने एवं रहवासीसंघों को भी इस विषय में जागरूक करने के निर्देष दिये।

निगम आयुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारी/सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रतिदिन मलेरिया विभाग टीम से संमन्वय स्थापित कर व्यापक स्तर पर घर घर निरीक्षण करने एवं लार्वा पाये जाने पर उक्त क्षेत्र के 400 मीटर के दायरे में विशेष रूप से टेमोफास एवं पायरेथ्रम दवाईयों के छिड़काव करने के निर्देष दिये। निगम आयुक्त ने सभी  स्वास्थ्य अधिकारी एवं सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रतिदिन वार्ड के मोहल्लों में फागिंग की कार्यवाही प्रभावी ढंग से करने तथा स्थानीय नागरिक के रजिस्टर में हस्ताक्षर कराने एवं मोबाईल नंबर डलवाने के सख्त निर्देश दिये। निगम आयुक्त श्री लवानिया ने गुमटी, हाथठेला एवं कुल्चे का ठेला लगाने वालों को डस्टबिन देने के निर्देश दिये साथ ही चेतावनी दी कि यदि कहीं पर डस्टबिन नहीं पाये गये तो संबंधित एएचओ से 100 रू की राशि वसूली की जायेगी। निगम आयुक्त श्री लवानिया ने शहर में सुअरों की संख्या एवं विचरण पर प्रभावी कार्यवाही करने के लिए स्क्वाड प्रभारी को निर्देश दिये।

जिला मलेरिया अधिकारी श्री दुबे ने बताया कि अभी तक के निरंतर सर्वे के दौरान आंकडे विगत वर्ष की तुलना में बहुत कम है और निरंतर सर्वेक्षण एवं लार्वा विरोधी संयुक्त कार्यवाही का परिणाम है।   

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button