स्वीप प्लान के अंतर्गत हुआ ईवीएम मशीन और वीवीपैट का प्रदर्शन

दमोह
मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय एवं शासकीय महिला कमला नेहरू महाविद्यालय में मंगलवार दोपहर राष्ट्रीय सेवा योजना के सहयोग से ईवीएम मशीन एवं वीवीपैट का प्रदर्शन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एसडीएम रवींद्र चौकसे रहे। विशिष्ट अतिथि तहसीलदार श्रीमति बबीता राठौर एवं नायब तहसीलदार विकास अग्रवाल रहे। कार्यक्रम का प्रारंभ अतिथियों के स्वागत से हुआ राष्ट्रीय सेवा योजना के बैंच लगाकर अतिथियों का स्वागत किया गया। तत्पश्चात उपस्थित बीएलओ मिश्रा, चौबे एवं खरे के द्वारा  ईवीएम वोटिंग मशीन एवं वीवीपैट का प्रदर्शन किया गया। पधारे मास्टर ट्रेनर मनोज सोनी ने मशीन का संचालन करके दिखाया। एसडीएम चौकसे ने अपने उद्बोधन में समस्त विद्यार्थियों को वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही वीवीपैट की वोट की पारदर्शिता की उपयोगिता से विद्यार्थियों को अवगत कराया। तहसीलदार बबीता राठौर ने मशीन के बारे में विस्तार से विद्यार्थियों को जानकारी दी।

कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के स्वीप प्लान के एंबेसडर प्रोफेसर हरिओम दुबे ने किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर हेमलता वर्मा ने कार्यक्रम उपरांत सभी का आभार व्यक्त किया। समस्त कार्यक्रम महाविद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर रेवा चौधरी के निर्देशन में किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के डॉक्टर कीर्ति काम दुबे, प्रोफेसर अनिल जैन, डॉ आलोक जैन, डॉ पीके बुधौलिया, डॉक्टर जीपी  अहिरवार एवं अनेक छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।कार्यक्रम के उपरांत उपस्थित विद्यार्थियों ने वोट डालकर वीवीपैट का संचालन देखा और पारदर्शिता से अवगत हुए जिन विद्यार्थियों की वोटर आईडी नहीं बने हैं उन्हें संबंधित फार्मों का वितरण भी कलेक्ट्रेट से पधारे अधिकारियों द्वारा किया गया।

पीजी कॉलेज के बाद कमला नेहरु महिला महाविद्यालय  में एसडीएम एवं तहसीलदार ने पहुंच कर वहां के कॉलेज प्राचार्य केपी अहिरवार एवं कॉलेज की शिक्षिका की मौजूदगी में कार्यक्रम हाल में सम्पन्न हुआ। मतदाता के बारे में कॉलेज में अध्ययनरत छात्राओं को पहचान पत्र के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर छात्राओं ने भी अतिथियों का मनोबल बढ़ा कर परिचय पत्र जल्द बनाने की शपथ ली। ईवीएम मशीन से किस तरह वोट डालते हैं इस संबंध में भी निर्वाचन अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई। शिक्षक मोहन राय सहित और भी अन्य शिक्षकगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button