सिर्फ फुटबॉलर नहीं, बहुराष्ट्रीय व्यवसायिक ब्रैंड हैं रोनाल्डो

पैरिस
सोशल मीडिया पर करोड़ों फॉलोअर, प्रायोजकों की लंबी कतार, आसमान छूती कमाई और होटलों से लेकर अंडरवियर तक अपने ब्रैंड नाम के चलते क्रिस्टियानो रोनाल्डो महज एक फुटबॉलर नहीं बल्कि अपने आप में व्यवसाय का एक साम्राज्य हैं। अमेरिका में एक मॉडल द्वारा लगाए गए बलात्कार के आरोपों के कारण हालांकि सीआर 7 वैश्विक ब्रांड को भारी नुकसान हुआ है।

‘मार्केटिंग एंड सेलिब्रिटीज’ किताब के लेखक जीन फिलीप डानग्लेड ने कहा, ‘रोनाल्डो महज एक फुटबॉलर नहीं है बल्कि बड़ा ब्रैंड हैं। उनके शहर मडेइरा में उनके नाम का संग्रहालय और हवाई अड्डा है।’ फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार रोनाल्डो ने 2017 में 108 मिलियन डॉलर (10 करोड़ 80 लाख डॉलर) कमाए जिनमें 6 करोड़ वेतन और बाकी विज्ञापन से थे। रोनाल्डो ने अपने नाम का लोगो सीआर 7 भी बनाया है।

उन्होंने 2006 में मडेइरा में पहला अंडरवियर शोरूम सीआर7 खोला । वह 2015 के आखिर तक पेस्ताना होटल समूह के साथ मिलकर सीआर7 नाम से पांच होटल खोलने का करार कर चुके हैं जबकि छठा होटल पेरिस में खुलेगा। पांच बार विश्व के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर रहे रोनाल्डो के सोशल मीडिया पर 33 करोड़ से अधिक फॉलोअर्स हैं जो किसी भी अन्य खिलाड़ी से कहीं ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button