2019: यूपी कांग्रेस उपाध्यक्ष बोले- महागठबंधन में देरी बीजेपी को मजबूत कर रही

 
लखनऊ 

2019 लोकसभा चुनावों से पहले ही विपक्षी एकता ढेर होती दिख रही है। बीएसपी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से गठबंधन नहीं करने का ऐलान कर दिया है। वहीं अब एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी साफ कर दिया है कि वह मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ नहीं जाएंगे। उधर, कांग्रेस को अभी भी यूपी में महागठबंधन की आस है। यही वजह है कि प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष सिराज मेंहदी ने कहा है कि महागठबंधन में हो रही देरी के कारण बीजेपी मजबूत हो रही है।  
बता दें कि लोकसभा चुनावों से पहले बीजेपी को घेरने के लिए कांग्रेस ने विपक्षी पार्टियों को लामबंद करना शुरू किया था। यूपी में बिहार की तर्ज पर महागठबंधन की कवायद भी शुरू की गई थी। एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव कई बार इसके लिए वकालत करते दिखे। पर, पिछले कुछ दिनों में इस कवायद की हवा निकल गई है। 

 दरअसल, माना जा रहा था लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों में भी विपक्षी पार्टियां साथ चुनाव लड़ेंगी। पर, बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने पिछले दिनों प्रेस कॉन्फ्रेंस कर साफ कर दिया कि फिलहाल वह इस गठबंधन का हिस्सा नहीं बनेंगी। मायावती के बाद अब अखिलेश यादव भी कांग्रेस से किनार करते दिख रहे हैं। 

उधर, कांग्रेस को अब भी उम्मीद है कि बीजेपी को रोकने के लिए विपक्षी पार्टियां साथ आएंगी। यूपी में कांग्रेस उपाध्यक्ष सिराज मेंहदी ने कहा, बीजेपी को रोकने के लिए समान एवं धर्मनिरपेक्ष विचारधारा की पार्टियों को एक मंच पर आने में देर नहीं करनी चाहिए। इसमें हो रही देरी इस रणनीति की कमजोर करेगी। 

सिराज ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सभी दलों को एक साथ लाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन कुछ राजनीतिक दलों के गैर जिम्मेदाराना निर्णय से बीजेपी विरोध की रणनीति कमजोर हो रही है। इससे महागठबंधन की विश्वसनीयता पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी तेजी से लोकसभा चुनावों की तैयारी कर रही है, जबकि गैर बीजेपी दल रीति-नीति और तौर तरीकों में ही उलझे हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button