पहली बार चुनाव चिन्ह के साथ EVM पर दिखेगी उम्मीदवारों की फोटो

भोपाल
मध्य प्रदेश सहित चार राज्यों के लिए चुनाव आयोग ने चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बार मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों और मिजोरम की 40 सीटों के लिए एक साथ 28 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग होगी। मतगणना 11 दिसम्बर ,अधिसूचना 2 नवम्बर और 9 नवम्बर तक नामांकन जमा किये जा सकेंगे। फार्मों की जाँच 12 नवम्बर को होगी और 14 नवम्बर को नाम वापसी के साथ ही प्रत्याशियों की सूची जारी होगी।वहीं चुनावों की तारीखों के ऐलान के बाद राज्य में आचार संहिता लग गई है। इसके साथ ही इस बार होने वाले चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर लगाए जाने वाले बैलेट पेपर में उम्मीदवारों के नाम, चुनाव चिन्ह के साथ-साथ उनकी फोटो भी दिखाई देगी। मप्र में यह पहली बार होगा जब उम्मीदवार की फोटो भी ईवीएम पर लगाई जाएगी।इस बात की जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने दी है।

चुंकी आचार संहिता लग चुकी है और अभी चुनाव में दो महिने बाकी है इस दौरान कई त्यौहार होना है,  ऐसे में कोई भी राजनीतिक व्यक्ति धार्मिक स्थल या कार्यक्रमों में मंच पर अतिथि बनकर नहीं जा सकते। हालांकि राजनेता वहां सामान्य व्यक्ति के तौर पर जा सकते हैं, लेकिन यदि वे चुनाव प्रचार करते हैं तो उन पर कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

उड़नदस्ता और वीडियो सर्विलान्स टीम निरंतर भ्रमण कर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी करेगी। निर्वाचन सदन मे एम.सी.एम.सी द्वारा न्यूज चैनलों पर प्रसारित होने वाले विज्ञापनों पर निगरानी रखने के लिये जनसम्‍पर्क की टीम 24 घण्टे निगाह रखेगी।  चुनाव आयोग इस बार खुद हर घर में मतदाता पर्ची पहुंचाएगा। बीएलओ के साथ राजनीतिक दलों के एजेंट भी पर्ची देने जा सकेंगे। मतदान से 5 दिन पहले यह पर्चियां बांटनी हैं। इसके साथ ही हर घर में एक वोटर गाइड दी जाएगी, जिसमें मतदान के तरीकों के बारे में बताया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button