केवीआईसी ने गांधी के 150 साल पूरा होने पर किया 150 कार्यक्रमों का आयोजन

रायपुर। गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर केवीआईसी के अध्यक्ष श्री विनय कुमार सक्सेना ने गांधी जयंती मनाने के लिए, देश में 150 अभ्यासों का उद्घाटन किया। इस दौरान पूर्वोत्तर राज्य जैसे असम, मेघालय, त्रिपुरा और मणिपुर और अन्य राज्य जैसे हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, जम्मू और कश्मीर और गुजरात ने कारीगरों के सशक्तीकरण के लिए सबसे अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

केवीआईसी की महत्वाकांक्षी कुम्हार सशक्तिकरण योजना, पहली बार मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स पर पहुंची, जहां गुरुवार को फुलबारी गांव में 40 कुम्हार परिवारों के लिए प्रशिक्षण शुरू हुआ। कुल मिलाकर, उत्तर पूर्वी राज्यों में 10 कार्यक्रम आयोजित किए गए जिनमें रेडीमेड वस्त्र इकाइयाँ, आभूषण उत्पादन इकाई और विभिन्न राज्यों में खादी बिक्री एम्पोरियम का उद्घाटन शामिल है। देश भर में 41 नए खादी बिक्री आउटलेट, 27 नई विनिर्माण इकाइयाँ पीएमईजीपी के तहत और 14 नए कार्य शेड और सामान्य सुविधा केंद्रों का उद्घाटन किया गया। इनमें वाराणसी में 8 नए बिक्री आउटलेट और 4 नए कार्य शेड शामिल हैं। 10 अलग-अलग स्थानों पर खादी कारीगरों को नए मॉडल चरखे वितरित किए गए। ये नई सुविधाएं कारीगरों की उत्पादकता और उनकी आय बढ़ाने में एक लंबा रास्ता तय करेंगी। गुरुवार को हनी मिशन, कुम्हार सशक्तीकरण योजना और फ्लैगशिप योजना क्करूश्वत्रक्क के तहत कई विनिर्माण इकाइयों के तहत कई कार्यक्रमों का उद्घाटन किया गया।

केवीआईसी के अध्यक्ष ने कहा कि कार्यक्रम स्थायी स्थानीय रोजगार बनाने और कारीगरों को आत्मानिर्भर बनाने का लक्ष्य रखते हैं। महात्मा गांधी हमेशा मानते थे कि ग्रामीण पुनरुत्थान देश के विकास की कुंजी है। यह माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की भी दृष्टि है। केवीआईसी की पहल अनिवार्य रूप से किसानों, महिलाओं और बेरोजगार युवाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से है। सक्सेना ने कहा कि आजीविका के अवसर पैदा करना, स्थानीय उत्पादन बढ़ाना और खादी संस्थानों को नए मार्केटिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना।

जम्मू और कश्मीर के पंपोर में केवीआईसी ने क्रूएल और सोज?ी कढ़ाई और शॉल की बुनाई पर कारीगरों के प्रशिक्षण का शुभारंभ किया। इसी प्रकार, हिमाचल प्रदेश में, डिस्पोजेबल प्लेट, लकड़ी के फर्नीचर और एक बुटीक की निर्माण इकाइयों का उद्घाटन किया गया। पश्चिम बंगाल में, 10 खादी बिक्री आउटलेट और 3 नए सामान्य सुविधा केंद्रों का उद्घाटन किया गया।  केरल के पयन्नूर में, एक डिजाइन क्लिनिक और आॅनलाइन शॉपिंग पोर्टल का उद्घाटन किया गया, जबकि कोट्टीम में दिव्यांग लोगों को चरखा वितरित किया गया। उत्तर प्रदेश ने भी पीएमईजीपी के तहत सीमेंट ब्लॉक, डिटर्जेंट पाउडर, गैर-महिला बैग, आॅटोमोबाइल कार्यशाला और ब्यूटी पार्लर के निर्माण इकाइयों के उद्घाटन के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए। उत्तराखंड में फर्नीचर निर्माण इकाई और मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण शुरू किया गया।

Back to top button