चुनाव आयोग आज करेगा पांच राज्यों में चुनावी तारीखों का ऐलान 

नई दिल्ली
केंद्रीय चुनाव आयोग आज चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल, केरल, असम और तमिलनाडु में विधानसभा का कार्यकाल अप्रैल-मई में खत्म होने वाला है और पुडुचेरी में इस समय राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है। चुनाव की तारीखों को लेकर आज दिल्ली में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। जानकारी के मुताबिक, शाम 4:30 बजे चुनाव आयोग की तरफ से तारीखों की घोषणा की जाएगी।

 बिहार चुनाव के बाद कोरोना महामारी के बीच होने वाले इन पांच राज्यों के चुनाव में इलेक्शन कमीशन कोरोना वायरस को लेकर गाइडलाइन भी जारी करेगा। आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा की 294 सीटें, तमिलनाडु में 234, केरल में 140, असम में 126 और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 30 सीटें हैं, जिनपर चुनाव होना है। इससे पहले बुधवार को चुनावी प्रक्रिया को लेकर दिल्ली में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने एक अहम बैठक की। चुनाव आयोग ने पहले ही स्पष्ट किया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सभी जरूरी उपाय अपनाए जाएंगे। 

बिहार जैसा कोरोना वायरस प्रोटोकॉल हो सकता है जारी इससे पहले अक्टूबर-नवंबर में कोरोना वायरस गाइडलाइन के साथ बिहार के विधानसभा चुनाव कराए गए थे। माना जा रहा है कि चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ-साथ चुनाव आयोग बिहार जैसा ही कोरोना वायरस प्रोटोकॉल जारी कर सकता है। बता दें कि पश्चिम बंगाल में इस समय टीएमसी और केरल में सीपीएम की अगुवाई वाला एलडीएफ गठबंधन सरकार में है। वहीं, असम में भारतीय जनता पार्टी और तमिलनाडु में एआईएडीएमके की सरकार है। पुडुचेरी में हाल ही में बहुमत के अभाव में कांग्रेस की सरकार गिरी है और राष्ट्रपति शासन लगाया गया है।