एक ही फोन में चलाएं दो WhatsApp अकाउंट, आपके स्मार्टफोन में ही छिपी है सेटिंग

 नई दिल्ली 
इस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) का इन दिनों पर्सनल और प्रोफेनल दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में कई लोग एक ही फोन में दो अलग-अलग व्हाट्सएप अकाउंट चलाना चाहते हैं। साथ ही कई डुअल सिम रखने वाले यूजर्स की भी यही चाहत होती है। व्हाट्सएप की तरफ से इस प्रकार का कोई फीचर नहीं मिलता जिससे एक ही डिवाइस में दो अकाउंट चलाए जा सकें। हालांकि आपके फोन में एक सेटिंग जरूर दी गई है, जिसके जरिए यह कर पाना बेहद आसान है।

इन दिनों अधिकतर स्मार्टफोन्स में पैरलल एप (parallel app) का फीचर दिया जाता है। यह फीतर अलग-अलग कंपनी के फोन में अलग-अलग नाम से आता है। इस फीचर का काम किसी भी एप का क्लोन बनाना है। यह आपके फोन में मौजूद किसी एप का डुप्लिकेट तैयार कर देता है, जिसमें आप दूसरा अकाउंट चला पाएं। आइए जानते हैं यह फीचर किस फोन में किस नाम से आता है। 
 
स्मार्टफोन और उनका पैरलल एप फीचर
Samsung फोन: Dual Messenger
Xiaomi फोन: Dual Apps
Realme फोन: Clone Apps
OnePlus फोन: Parallel Apps
Oppo फोन: Clone Apps
Vivo फोन: App Clone
Asus फोन: Twin Apps

अगर आपके पास इनमें से किसी कंपनी का स्मार्टफोन है, तो आप आसानी से एक ही डिवाइस में दो व्हाट्सएप अकाउंट (two whatsapp in one phone) चला पाएंगे। आइए जानते हैं इसका तरीका।
 
ऐसे चलाएं एक फोन में दो व्हाट्सएप अकाउंट
स्टेप 1: अपने फोन के settings सेक्शन में जाएं।
स्टेप 2: चूंकि हमारे पास Oneplus का फोन है, इसलिए हमनें सर्च बार में Parallel Apps टाइप किया। 
स्टेप 3: एक बार यह सेटिंग दिख जाने के बाद उस पर टैप करें और फिर आपका डिवाइस उन ऐप्स को दिखाएगा, जिनका क्लोन बनाया जा सकता है। 
स्टेप 4: इस लिस्ट में मौजूद WhatsApp आइकॉन पर टैप करें, जिससे व्हाट्सएप का डुप्लिकेट तैयार हो जाएगा। फिर आप डुप्लिकेट व्हाट्सएप को ओपन करके दूसरे नंबर से लॉगिन कर सकते हैं।