31 मार्च तक बढ़ी GSTR-9 और GSTR9-C भरने की अंतिम तारीख, सरकार ने दी बड़ी राहत

 
नई दिल्ली

पिछले साल कोरोना महामारी देश में फैली, जिस वजह से मार्च के अंत में लॉकडाउन का ऐलान करना पड़ा। इस वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था पटरी से उतर गई। साथ ही सरकारी कामकाज भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। हालांकि अब सरकार ने ज्यादातर प्रतिबंध हटा लिए हैं, लेकिन लोगों को सरकारी कामों को निपटाने में समस्या हो रही है। जिसको देखते हुए वित्त मंत्रालय ने GSTR-9 और GSTR9-C भरने की अंतिम तारीख एक महीने बढ़ा दी है। इस फैसले से जीएसटी भरने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है।
 
दरअसल GSTR-9 और GSTR9-C के लिए सरकार ने 20 फरवरी की डेटलाइन रखी थी, इसके बाद इसे 28 फरवरी कर दिया गया। फिर भी बड़ी संख्या में लोग ऐसे थे जिन्होंने GSTR-9 और GSTR9-C को नहीं भरा था। ऐसे में भारत सरकार ने उन लोगों को बड़ी राहत दी है, जिसके तहत अब वो 31 मार्च तक वित्त वर्ष 2019-20 के लिए GSTR-9 और GSTR9-C भर सकते हैं। हाल ही में पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ था, जिस वजह से आदर्श आचार संहिता लागू है। ऐसे में सरकार ने चुनाव आयोग से भी इसके लिए मंजूरी ले ली है।
 
GSTR-9 एक वार्षिक रिटर्न है, जो करदाताओं की ओर से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) शासन के तहत दाखिल किया जाता है। इस GSTR-9 के जरिए कोई भी कारोबारी अपने कारोबार के सालभर की गतिविधियों के बारे में जानकारी देता है। वहीं GSTR-9C एक तरह का ऑडिट फॉर्म होता है, जिसे GSTR-9 और ऑडिट किए गए वार्षिक वित्तीय विवरण के बीच एक सामंजस्य की घोषणा माना जाता है।

Back to top button