कांग्रेस पीएम के टीका लगवाने के बाद बोली- अब कोई खतरा नहीं है तो प्रधानमंत्री ने लिया होगा कोवैक्सिन का टीका

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार कोरोना का टीका लगवाया। उन्हें दिल्‍ली स्थित ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) में भारत बायोटेक की कोविड वैक्‍सीन Covaxin का पहला डोज दिया गया। हालांकि, विपक्ष की ओर से वैक्सीन पर राजनीति अब भी जारी है। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि शायद वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री को आश्वस्त कर दिया होगा कि अब कोवैक्सीन लगवाने में कोई रिस्क नहीं है, तभी मोदी ने टीका लगवाया है। याद रहे कि विपक्ष के कई नेताओं ने इस देसी वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किए थे।

शायद साइंटिस्ट बोले होंगे कि अब खतरा नहीं
बहरहाल, अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "हम अपनी तरफ से कोई ओपिनियन नहीं दे रहे हैं। सरकारी कमेटी ने इसका विरोध किया था। हम तो सरकार से गठित कमेटी की रिपोर्ट के बारे में बार बार जिक्र करते रहे। अगर सही होगा तो सही होगा। ये डॉक्टरों और वैज्ञानिकों का सवाल है। दिल्ली में एक डॉक्टर ने इसे रिफ्यूज भी किया था। यही मुद्दा हमने उठाया था। शायद साइंटिस्ट बोले होंगे कि अब कोई खतरा नहीं है तो प्रधानमंत्री ने लिया होगा।"

विपक्षी नेताओं ने जताया था संदेह
कोवैक्सिन को लेकर कांग्रेस के कई नेताओं की ओर से पहले भी सवाल उठाए गए थे। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा था कि वैक्सीन को लेकर भरोसा जगाने के लिए पहले पीएम मोदी को वैक्सीन लगवानी चाहिए। वहीं, शशि थरूर ने भी कोवैक्सिन के इस्तेमाल के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दिए जाने पर सवाल खड़े किए थे। थरूर ने कहा था कि बिना तीसरे चरण के ट्रायल के ही इसे मंजूरी दे दी गई जो खतरनाक हो सकता है। यूपी के पूर्व सीएम और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने वैक्सीन को लेकर कहा था कि यह बीजेपी की कोरोना वैक्सीन है और इसे मैं नहीं लगवाऊंगा। वैक्सीन पर मुझे भरोसा नहीं। कुछ डॉक्टरों की ओर से भी इस पर सवाल उठाए गए थे।

कोवैक्सिन लगवाकर पीएम मोदी ने दिया बड़ा संदेश
दरअसल, पीएम मोदी ने Covaxin लगवाकर सिर्फ वैक्‍सीन से जुड़ी संदेहों को ही नहीं दूर किया, उन्‍होंने एक तीर से कई शिकार किए हैं। जहां तक टीका पहले लगवाने की बात है तो पीएम मोदी की ओर से पहले ही स्पष्ट किया जा चुका था कि बारी आने पर ही वो टीका लगवाएंगे। और, आज जब दूसरे चरण का टीकाकरण शुरू हुआ तो उन्होंने सुबह-सुबह टीका लगाकर लोगों में भरोसा पैदा करने का बड़ा संदेश दिया।

Back to top button