सप्ताह में दो बार सिर्फ 10 मिनट निकालकर करें बालों की देखभाल

मौसम में गर्मी तो बढ़ गई है लेकिन हवा का रूखापन पूरी तरह दूर नहीं हुआ है। इसलिए अपने बालों की सेहत बनाए रखने के लिए आप सप्ताह में दो बार सिर्फ 10 मिनट निकालकर इनकी देखभाल जरूर करें। जी हां, सिर्फ 10 मिनट ही काफी हैं…
सप्ताह के दिन आपको इस तरह से दो भागों में बांटने होंगे कि तीन-चार दिन के अंतर से आपके बालों को पूरा पोषण मिल सके और जो 10 मिनट का समय आप अपने बालों पर इंवेस्ट कर रहे हैं, उसका कई गुना रिजल्ट आपको मिल सके…

जरा-सा बदलाव है जरूरी
अभी तक सर्दी का मौसम चल रहा था, ऐसे में आप सप्ताह में एक बार शैंपू करने से पहले भी सोचती थीं। क्योंकि ठंडे पानी से शैंपू करने की हिम्मत नहीं होती और गर्म पानी बालों को नुकसान पहुंचाता है। लेकिन शैंपू तो करना ही पड़ता है!
इसी वजह से सर्दियों में शैंपू करना गर्ल्स के लिए किसी टॉर्चर से कम नहीं होता है। लेकिन डियर अब मौसम बदल गया है। पूरी तरह गर्मी तो नहीं आई है लेकिन सर्दी जरूर चली गई है। अभी का मौसम गुलाबी और खुशनुमा है। यानी ना बहुत सर्दी और ना बहुत गर्मी। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बालों की देखभाल में पूरा नहीं लेकिन थोड़ा-सा बदलाव जरूर कर दें।

आपको सिर्फ इतना करना है
अपने बालों की देखभाल के लिए आपको सिर्फ सप्ताह में दो बार शैंपू करने की शुरुआत करनी होगी। यह कम से कम है। इससे पहले आपको अपने बालों की जड़ों में तेल से अच्छी तरह मसाज जरूर करनी है।
यानी सप्ताह में दो बार बालों में तेल लगाना और दो बार शैंपू करना। इतना काफी है इस बदलते मौसम में आपके बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप सिर्प दो बार की गिनती पूरी करने के लिए बैक-टु-बैक ऑयलिंग करें और फिर शैंपू कर लें।
बल्कि दिनों को इस तरह बांटे कि हर तीन-से चार दिन बाद आपके बालों को तेल का पोषण और शैंपू की क्लिनिंग मिल सके। जैसे अगर आपने शनिवार की रात को सिर में ऑयलिंग की है तो रविवार की सुबह शैंपू कर लीजिए। फिर बुधवार या गुरुवार को ऑयलिंग करके अगले दिन शैंपू कर लीजिए।

जरूरी नहीं है ऐसा करना
जरूरी नहीं है कि आप शैंपू करने से एक रात पहले ही तेल लगाएं। हालांकि ऐसा करना थोड़ा बेहतर जरूर हो सकता है। लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है तो आप शैंपू करने से एक घंटा पहले भी तेल लगा सकते हैं। इससे बालों में रूखापन नहीं आएगा और उन पर नैचरल प्रोटेक्टिंग लेयर भी बन जाएगी।

सप्ताह में एक बार कर लें यह काम
सर्दी के मौसम में हेयर मास्क लगाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन अब अधिक सर्दी नहीं बची है, इसलिए आप सप्ताह में एक बार अपने बालों में हेयर मास्क जरूर लगाएं।
इसके लिए आप एक कटोरी दही में एक से दो चम्मच शहद और आधा नींबू निचोड़कर पैक तैयार कर लीजिए और शैंपू करने से 25-30 मिनट पहले इस मास्क को बालों पर लगा लीजिए। ऐसा करने से आपके बालों को रूखी हवा के कारण नुकसान नहीं होगा। साथ ही वे अधिक चमकदार और स्वस्थ बनेंगे।

अंडे या केले का मास्क है भी मददगार
आप अपने बालों को पोषण देने के लिए दही और केले को मिलाकर भी हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं।
इसके अलावा दही में आंवला पाउडर मिलाकर भी हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है। इन सभी हेयर मास्क को शैंपू से आधा घंटे पहले लगाना काफी होता है।
आप चाहें तो नारियल तेल को गर्म करके उसमें आंवला पाउडर मिलाकर भी हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं। इस हेयर मास्क को ऑइल की तरह बालों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसके आधा से 1 घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें।

Back to top button