ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है खीरा

डायबिटीज एक आम समस्या है, जिससे बहुत से लोग पीड़ित हैं। प्लांट फूड्स फॉर ह्यूमन न्यूट्रिशन की पत्रिका में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, टाइप -2 डायबिटीज के मरीज खीरा खाकर अपने ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकते हैं। खीरे में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जो रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा यह कार्बोहाइड्रेट और शर्करा के पाचन को धीमा करने में भी मदद करता है, जिससे शर्करा का स्तर कम हो सकता है। यूएसडीए के अनुसार खीरे में 10 कैलोरी होती है। इसका सेवन न केवल सलाद के रूप में बल्कि सैंडविच में भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में खीरा कैसे शामिल करना चाहिए।

खीरा और मूंगफली सलाद
खीरा और मूंगफली का सलाद स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होता है। डायबिटीज रोगियों के लिए यह बहुत फायदेमंद है। इस सलाद का सेवन करने से रक्त शर्करा का स्तर नहीं बढ़ता है और डायबिटीज नियंत्रित रहता है।

खीरे का सूप
खीरे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। खीरे और दही का सूप काफी स्वादिष्ट होता है और यह डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा है।

खीरे के पकौड़े
खीरे का इस्तेमाल पकौड़े के रूप में भी किया जा सकता है। इसके लिए खीरे के पतले गोल टुकड़े को सिंघाड़े के आटे के बैटर में डुबोकर पकौड़ा बनाया जा सकता है। यह न केवल खाने में चटपटा लगता है बल्कि डायबिटीज को भी नियंत्रित करता है।

खीरे का रायता
खीरे के रायता लगभग हर घर में बनता है। इसके बिना भारतीय भोजन अधूरा माना जाता है। खीरे को कद्दूकस करके दही में मिलाकर रायते का सेवन किया जा सकता है।

पालक
पालक में बीटा-कैरोटीन, फोलेट और विटामिन K पाया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है। पालक को सलाद, सूप और करी में इस्तेमाल किया जा सकता है।

टमाटर
टमाटर में बिल्‍कुल भी स्टार्च नहीं होता है और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन C, पोटैशियम और विटामिन A होता है। साथ ही इसमें कैलोरी भी कम होती है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए यह एक बेहतर खाद्य पदार्थ है। टमाटर के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप उन्हें कच्चे और पके हुए दोनों रूपों में खा सकते हैं।

ब्रोकली
ब्रोकली में विटामिन A, C और K पाया जाता है। साथ ही इसमें आयरन, फोलेट और फाइबर की भी मात्रा होती है। यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है।

Back to top button