रिलायंस ने स्काईट्रान में खरीदा मेज्योरिटी स्टेक

नई दिल्ली
रिलायंस स्ट्रेटेजिक बिजनस वेंचर्स लिमिटेड  यानी आरएसबीवीएल (RSBVL) ने कहा उसने स्काईट्रान इनकॉर्पोरेशन (skyTran Inc) में कुछ अतिरिक्त हिस्सेदारी खरीदी है। ये हिस्सेदारी करीब 2.67 करोड़ डॉलर में खरीदी है। इसी के साथ RSBVL की इस अमेरिकी कंपनी में हिस्सेदारी बढ़कर 54.46 फीसदी हो गई है, जो पहले 26.3 फीसदी थी। बता दें कि RSBVL रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की एक सब्सिडियरी कंपनी है।

अक्टूबर 2018 में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने स्काईट्रान में 12.7 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। इसके बाद नवंबर 2019 में इस हिस्सेदारी को बढ़ाकर 17.37 फीसदी किया गया। अप्रैल 2020 में रिलायंस ने अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर 26.3 फीसदी कर दिया, जिसे अब और बढ़ाकर 54.46 फीसदी कर दिया गया है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि स्काईट्रान में मेज्योरिटी स्टेक खरीदना ये दिखाता है कि हम भविष्य की तकनीक को लेकर कितने प्रतिबद्ध हैं, जो कि दुनिया की तस्वीर बदल देगी। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि वह हाई स्पीड इंट्रा और इंटर सिटी कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाने के साथ-साथ किफायती बनाने की कोशिश हो रही है।

स्काईट्रान एक टेक्नोलॉजी कंपनी है, जिसकी शुरुआत 2011 में अमेरिका के डेलवेयर में की गई थी। इस कंपनी ने दुनिया भर को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए एक खास टेक्नोलॉजी तैयार की है। कंपनी ने पर्सनल ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम लागू करने के लिए पैसिव मैग्नेटिक लेविटेशन एंड प्रॉपल्सन टेक्नोलॉजी तैयार की है।

Back to top button