हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह जूनियर का आज निधन

  नई दिल्ली

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को बलबीर सिंह दोसांझ जैसे दिग्गज के साथ खेलने वाले महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह जूनियर के निधन पर शोक व्यक्त किया।

बलबीर सिंह जूनियर जो कि बलबीर सिंह सीनियर के साथ-साथ लेस्ली क्लॉडियस, पृथ्वीपाल सिंह, बालकिशन, चार्ल्स स्टीफन जैसे अन्य शीर्ष खिलाड़ियों खेले थे। । बलबीर सिंह जूनियर 1958 में जापान के टोक्यो में आयोजित एशियाई खेलों में रजत जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे।

भारतीय सेना में मेजर के रूप में सेवानिवृत्त होने के बादोलबीर सिंह जूनियर चंडीगढ़ में रहते थे।

बलबीर सिंह जूनियर को संसारपुर (जालंधर) से भारत की हॉकी नर्सरी के रूप में जाना जाता है। गांव के कई बच्चों की तरह, बलबीर सिंह जूनियर ने भी छह साल की उम्र में अपने जीवन के शुरूआती दिनों में हॉकी में कदम रखा और 1951 में जब भारतीय हॉकी टीम ने अफगानिस्तान का दौरा किया तो उन्हें भारत के लिए खेलने के लिए चुना गया।

वह पंजाब राज्य हॉकी टीम का भी हिस्सा थे और पंजाब यूनिवर्सिटी टीम की कप्तानी भी की। बाद में अपने करियर में उन्होंने भारतीय रेलवे हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व किया, जिसने स्पेन, स्विट्जरलैंड और इटली जैसे यूरोपीय देशों का दौरा किया। उन्होंने नीदरलैंड्स में टेस्ट मैच भी खेले।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोबम ने बलबीर सिंह जूनियर को अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए कहा, "हॉकी इंडिया की ओर से, मैं बलबीर सिंह जूनियर के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। भारतीय हॉकी में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा और हॉकी बिरादरी उनके निधन पर शोक व्यक्त करती है।

Back to top button