क्या फिर रद्द होगा UK पीएम जॉनसन का भारत दौरा? 

लंदन 
कोरोना की विस्फोटक स्थिति को देखते हुए ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन पर अपनी भारत यात्रा कैंसिल करने का दबाव बढ़ता जा रहा है। बोरिस जॉनसन 25 अप्रैल को भारत आने वाले हैं। ब्रिटेन की विपक्षा लेबर पार्टी ने पीएम जॉनसन से सवाल किया है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा के लिए ऑनलाइन बैठक क्यों नहीं कर सकते हैं? बता दें कि अगर बोरिस जॉनसन की यात्रा रद्द होती है तो यह इस साल में दूसरी बार होगा। इससे पहले 26 जनवरी को भी कोरोना की वजह से मुख्य अतिथि के तौर पर भी वह नहीं आ पाए थे। 

लेबर पार्टी के स्टीव रीड ने कहा है, 'ब्रिटेन सरकार लोगों से कह रही है कि अगर जरूरी न हो तो यात्रा न करें और मुझे यह समझ नहीं आ रहा कि पीएम बोरिस जॉनसन भारत सरकार के साथ जूम मीटिंग पर चर्चा क्यों नहीं कर सकते हैं। इस दौर में हम में से कई लोग यहीं करते हैं। मुझे लगता है कि पीएम और जो भी लोग पब्लिक लाइफ में हैं उन्हें एक उदाहरण पेश करना चाहिए।'

खबर के मुताबिक, बोरिस जॉनसन अपनी भारत यात्रा रद्द नहीं करना चाहते हैं। इससे पहले 26 जनवरी को भी जॉनसन की यात्रा रद्द हो चुकी है। दिसंबर 2019 में ब्रिटेन के आम चुनावों के बाद यूरोप के बाहर ब्रितानी पीएम की यह पहली बड़ी विदेश यात्रा मानी जा रही है। बता दें कि बोरिस जॉनसन पहले ही अपनी यात्रा को छोटा कर चुके हैं। डाउनिंग स्ट्रीट ने भी इसकी पुष्टि की है कि कोविड संक्रमण के चलते यूके पीएम ने अपनी यात्रा को सिर्फ एक दिन-26 अप्रैल तक का कर दिया है। 

Back to top button