कोरोना के कारण टला ब्रिटिश PM का भारत दौरा

 

भारत में कोरोना की रफ्तार बेलगाम हो गई है. संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा को टाल दिया. अब वह कुछ दिनों के बाद भारत आने का प्लान बना सकते हैं. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 25 अप्रैल को भारत आने वाले थे, लेकिन अभी इसे टाल दिया गया है.

दुनिया में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर भारत दौरे को टालने का दबाव बढ़ रहा था. ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने भी बोरिस जॉनसन से अपना दौरा रद्द करने की मांग की थी. लेबर पार्टी ने सवाल किया था कि जॉनसन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर ऑनलाइन चर्चा क्यों नहीं कर सकते हैं.

बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा का विरोध करते हुए लेबर पार्टी के शैडो कम्युनिटीज सेक्रेटरी स्टीव रीड ने कहा था कि हम में से कई लोग यही कर रहे हैं और मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री को उदाहरण पेश करने की कोशिश करनी चाहिए, मैं चाहूंगा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, भारत जाने की बजाय जूम पर मीटिंग करें.

बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा दूसरी बार टाली जा रही है. इससे पहले 26 जनवरी को भी जॉनसन की यात्रा टाली जा चुकी है. दिसंबर 2019 में हुए ब्रिटेन के आम चुनावों के बाद यूरोप के बाहर ब्रिटिश पीएम की यह पहली बड़ी विदेश यात्रा थी. अब इसे भी टाल दिया गया है.