फोन पर Gmail में चैट भी एक्सेस कर पाएंगे

 

यदि आप भी अपने एंड्राइड या iPhone में Gmail ऐप इस्तेमाल करते है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि अब आप अपने फोन पर Gmail में चैट भी एक्सेस कर पाएंगे. अब तक यह सिर्फ डेस्कटॉप तक ही सीमित था. लेकिन अब फोन पर भी एक्सेस कर पाएंगे. इसका मतलब यह है कि आईफोन (iPhone), आईपैड  (iPad) में अब बॉटम में चार टैब होंगे जिसमें जीमेल, चैट, मीट और रूम सब यही से एक्सेस कर सकेंगे.

चैट की सुविधा फोन पर जीमेल ऐप पर शुरू करने के लिए फिर चाहे आपका आईफोन हो या फिर एंड्राइड चलिए जानते है कि क्या करना होगा. सबसे पहले आपको यह करना है कि जीमेल का लेटेस्ट वर्जन आपके फोन में अपडेट है या नहीं, यदि नहीं है तो प्ले या ऐपल के ऐप स्टोर से इसे अपडेट कर ले. इसे अपडेट करने के बाद जीमेल ऐप पर जाए और मैन्यू पर क्लिक करे जो कि लेफ्ट साइड पर टॉप पर रहता है. यहां सेटिंग्स में जाकर पर्सनल गूगल अकाउंट को सिलेक्ट करे, अब आपको यहां एक ऑप्शन दिखाई देगा चैट एक्सेस इसे क्लिक करेंगे तो ग्रीन साइन दिखेगा. अब जीमेल ऐप को रिस्टार्ट करे और आप देखेंगे कि चारो टैब आपको स्क्रीन के बॉटम में नजर आएगी जिसमें चैट को जोड़ा गया है.

वर्कप्लेस अकाउंट के लिए, चैट और मीट को अपने प्रतिद्वंद्वी जूम और स्लैक जैसे प्लेटफॉर्म से प्रतिस्पर्धा मिलने की उम्मीद है. गूगल को उम्मीद है इससे निष्क्रिय हैंगआउट यूजर्स को पुर्नजीवत होंगे और इसे फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप, टेलीग्राम और सिग्नल को कॉम्पिटिशिन मिलेगा. गूगल, चैट इंटरफेस के अंदर आप मीडिया और फोटो शेयर करने में सक्षम होंगे और फाइलों को शेयर करने के लिए गूगल ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं, वीडियो चैट के लिए गूगल मीटिंग पर स्विच कर सकते है यहां तक कि गूगल कैलेंडर एक्सेस के साथ मीटिंग भी शेड्यूल कर सकते है. कहने का मतलब यह है कि अब सारे फीचर एक ही ऐप में मिल जाएगा जिससे अलग-अलग ऐप के बीच स्विच नहीं करना होगा.