तौकते तूफान: 5 राज्यों में बचाव दल की 50 से ज्यादा टीमें तैनात, हो सकती तेज हवाओं के साथ एंट्री

नई दिल्ली
अरब सागर में बने दबाव के क्षेत्र बनने की वजह से भारत पर एक बार फिर से चक्रवाती तूफन का खतरा मंडरा गया है। चक्रवाती तूफान तौकते (जिसे ताउते कहा जाता है) मंगलवार शाम तेज हो गया और गुजरात के तट और केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली की ओर बढ़ गया है। इन जगहों को चक्रवात की निगरानी में रखा गया है। यह चक्रवाती तूफान ऐसे समय में आया है जब भारत कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है। वायरस के कारण हर रोज लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं और हजारों लोगों की जानें जा रही हैं। अब चक्रवाती तूफान ने भी देश की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। पहले से तैयारी करते हुए देश में केरल, गुजरात समेत देश के पांच राज्यों में बचाव दल की 50 से ज्यादा टीमें तैनात की गई हैं।

बता दें कि गुजरात के अलावा चक्रवात तौकते के मुंबई के पास अरब सागर से गुजरने की उम्मीद है, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि अगर ऐसा होता है तो शहर में बारिश और तेज हवाएं आने की सबसे अधिक संभावना है। एक वर्चुअल मीटिंग में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को जानकारी देते हुए, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवात से BMC परिसर को कोई खतरा नहीं है। हालांकि, क्योंकि यह मुंबई के पास समुद्र से होकर गुजरेगा, इसका असर बारिश और तेज हवाओं के साथ होने की सबसे अधिक संभावना है।

 भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान के "बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान" के रूप में आगे बढ़ने और 18 मई के आसपास पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने के साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने पश्चिमी तट पर गुजरात और अन्य राज्यों में मछली पकड़ने के संचालन को पूरी तरह से निलंबित करने की सिफारिश की है। इसने रेल और सड़क यातायात के नियमन के लिए भी कहा है और लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी है।

पीएम मोदी ने मीटिंग में लिया तैयारियों का जायजा
चेतावनी के मद्देनजर, गुजरात ने यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त रूप से कमर कस ली है कि कोई हताहत न हो और एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाए, यहां तक ​​​​कि एक केंद्रीय सलाहकार ने फूस के घरों, सड़कों, बिजली और संचार लाइनों को नुकसान की भविष्यवाणी की। दिल्ली में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात की स्थिति में तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक भी की। उन्होंने अधिकारियों को बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य और पेयजल जैसी आवश्यक सेवाओं का रखरखाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मौसम विभाग ने लक्षद्वीप द्वीप समूह, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात और पश्चिम राजस्थान में चक्रवात के प्रभाव के कारण हल्की और मध्यम से लेकर अत्यधिक भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। विभिन्न हिस्सों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की 50 से अधिक टीमें पांच राज्यों- केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र में ड्यूटी पर हैं।

Back to top button