10वीं के नियमित छात्रों का मूल्यांकन अर्धवार्षिक परीक्षा/प्री-बोर्ड, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर

 

भोपाल

मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी के कारण 10वीं की परीक्षा रद्द होने के से लाखों छात्रों को राहत मिली है. लेकिन मध्य प्रदेश बोर्ड ने मूल्यांकन की जो नीति बनाई है, उससे स्वाध्यायी छात्रों को नुकसान होगा. ऐसे छात्रों को 33 फीसदी अंक ही मिलेंगे. माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से जारी आदेश के अनुसार, 10वीं के नियमित छात्रों का मूल्यांकन अर्धवार्षिक परीक्षा/प्री-बोर्ड, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा. इसमें प्रत्येक के लिए निश्चित अधिभार तय किया गया है. लेकिन स्वाध्यायी छात्रों का मूल्यांकन न होने के कारण उन्हें न्यूनतम 33 अंक दिए जाएंगे.

अर्धवार्षिक/प्री बोर्ड परीक्षा का वेटेज 50 प्रतिशत होगा. जबकि यूनिट टेस्ट का 30 प्रतिशत और आंतरिक मूल्यांकन का 20 प्रतिशत वेटेज होगा. इस प्रकार यदि किसी छात्र को इस फॉर्मूले के आधार पर यदि किसी विषय में 100 में से कुल 80 अंक प्राप्त होते हैं तो ओएमआर शीट में प्रोराटा आधार पर 16 अंक अंकित किए जाएंगे.

बता दें कि मध्य प्रदेश में 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी गई है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा था कि 12वीं की परीक्षा कोरोना संक्रमण तक स्थगित रहेगी. परीक्षा की तिथि से 20 दिन पहले नया टाइमटेबल जारी किया जाएगा. बता दें कि पिछले साल भी 10वीं के छात्रों को दो विषयों में जनरल प्रमोशन दिया गया था. उन्होंने कहा 10वीं बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी. स्टूडेंट्स को मूल्यांकन के आधार पर नंबर दिये जाएंगे. इसी तरह 12 वीं की परीक्षा भी स्थगित कर दी गयी हैं. सामान्य स्थिति होने पर ये परीक्षा आयोजित की जाएंगी.

Back to top button