पेटीएम ₹12000 करोड़ जुटाने के लिए इक्विटी शेयर जारी करेगी

मुंबई
वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड, मूल कंपनी, जो पेटीएम ब्रांड का मालिक है, इस साल नवंबर के अंत में योजना बनाई गई अपनी बहुप्रतीक्षित प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) से पहले, अपने प्राथमिक फंड जुटाने के लिए ₹ 12,000 करोड़ के नए इक्विटी शेयर जारी करने का इरादा रखती है।

अन्य प्रस्तावों में, पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा को भी बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा निर्धारित सार्वजनिक लिस्टिंग नियमों के अनुसार, कंपनी के ‘प्रमोटर’ के रूप में उनकी स्थिति से हटाए जाने की उम्मीद है।

अन्य लोगों के अलावा, प्रस्ताव को 12 जुलाई को होने वाली कंपनी की असाधारण आम बैठक में मतदान के लिए रखा जाएगा, कंपनी ने शुक्रवार दोपहर शेयरधारकों को एक नोटिस के माध्यम से सूचित किया।

“कंपनी ने ₹12,000 करोड़ तक की प्रत्येक कंपनी (“इक्विटी शेयर”) के अंकित मूल्य के नए इक्विटी शेयर बनाने, ऑफ़र करने, जारी करने और आवंटित करने का प्रस्ताव किया है […] प्रस्तावित पेशकश में शामिल होने की संभावना है कंपनी द्वारा इक्विटी शेयरों का एक नया मुद्दा और कंपनी के कुछ मौजूदा शेयरधारकों द्वारा बिक्री की पेशकश, “पेटीएम ने शेयरधारकों को नोटिस के एक हिस्से के रूप में कहा।

वन97 कम्युनिकेशंस के निदेशक मंडल ने 14 जून को हुई बैठक में प्रस्तावों को मंजूरी दी। उसी बैठक के दौरान, कंपनी के बोर्ड ने जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी, गोल्डमैन सैक्स, मॉर्गन स्टेनली और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड को बैंकर या आईपीओ के लिए बुक रनिंग मैनेजर के रूप में अंतिम रूप दिया।

हमने पहली बार 31 मई को सूचना दी थी कि कंपनी क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) से प्राथमिक फंड जुटाने के लिए शेयरों के ताजा इश्यू के जरिए 1 अरब डॉलर से 1.5 अरब डॉलर जुटाना चाहती है। शेयरों के प्राथमिक और द्वितीयक आवंटन के साथ, कंपनी अपने आईपीओ के दौरान $ 3 बिलियन से अधिक की शेयर बिक्री करने की सोच रही है, चर्चा से अवगत एक व्यक्ति ने नाम न छापने की शर्त पर हमें बताया।

“ताजा शेयरों का हालिया मुद्दा पूरी तरह से कंपनी में प्राथमिक पूंजी डालने के उद्देश्य से किया जाएगा। एक द्वितीयक प्रस्ताव भी होगा जहां मौजूदा निवेशक अपने शेयरों की पेशकश करेंगे,” ऊपर उद्धृत व्यक्ति ने कहा।

वर्तमान में कंपनी के पास 1,000 शेयरधारक हैं, जो मोटे तौर पर विभिन्न संस्थागत निवेशकों, कर्मचारियों, पूर्व कर्मचारियों और अन्य तीसरे पक्षों के पास हैं। वन97 कम्युनिकेशंस के ‘प्रमोटर’ के रूप में अवर्गीकृत होने के बाद, शर्मा इकाई के प्रबंध निदेशक के रूप में अपनी भूमिका में बने रहेंगे।

एक गैर-सूचीबद्ध कंपनी द्वारा सार्वजनिक निर्गम के दौरान, सेबी को प्रवर्तकों के पास निर्गम के बाद की पूंजी का कम से कम 20% होना आवश्यक है। शेयरधारकों को नोटिस में कहा गया है कि शर्मा के पास वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के 9,051,624 इक्विटी शेयर हैं, जो कुल चुकता इक्विटी शेयर पूंजी का 14.61% है।

“निदेशक मंडल को संस्थापक (विजय शेखर शर्मा) से एक पत्र मिला है, जिसमें कंपनी के प्रमोटर के रूप में अपनी स्थिति को अवर्गीकृत किया गया है […] संस्थापक कंपनी के मामलों पर कोई नियंत्रण नहीं रखता है और बोर्ड अपने द्वारा दी गई किसी भी सलाह, निर्देश या निर्देशों के अनुसार पूरी तरह से कार्य करने का आदी नहीं है। कंपनी के प्रबंधन और मामलों में संस्थापक की भागीदारी एक कार्यकारी निदेशक और वर्तमान में प्रबंध निदेशक के रूप में उनकी पेशेवर क्षमता तक सीमित है,” शुक्रवार को शेयरधारकों को पत्र पढ़ें।

Back to top button