वैक्सीनेशन महाअभियान: ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में बनाए गए हैं 187 वैक्सीनेशन सेंटर्स

मुरैना
कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु शत-प्रतिशत पात्र लोगों का कोविड वैक्सीनशन सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के साथ-साथ मुरैना जिले में भी 21 जून 2021 से वैक्सीनेशन महाअभियान प्रारंभ हो रहा है। कलेक्टर बी. कार्तिकेयन ने बताया कि जिले में अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। जिले के ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में कुल 187 वैक्सीनेशन सेंटर्स बनाए गए हैं, जिन पर 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को निःशुल्क कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी।

यह बात उन्होंने रविवार को नगर निगम के सभाकक्ष में संबोधित करते हुये कही। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर नरोत्तम भार्गव, संयुक्त कलेक्टर एलके पाण्डेय, संजीव कुमार जैन, नगर निगम कमिश्नर अमरसत्य गुप्ता, एसडीएम, तहसीलदार, जनप्रतिनिधि, प्रतिष्ठित नागरिक, समाजसेवी, एनजीओ सहित अन्य लगाये गये जोनल आॅफीसर उपस्थित थे।           
    
कलेक्टर बी. कार्तिकेयन ने कहा है कि जिले में सभी के समन्वित प्रयासों से कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है, लेकिन अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। हमारी थोड़ी सी लापरवाही से कोरोना संक्रमण फिर बढ़ सकता है। कोरोना संक्रमण से बचाव का वैक्सीनेशन ही सबसे सटीक उपाय है, इसलिए जरूरी है कि सभी पात्र व्यक्ति कोविड वैक्सीन लगवा लें। उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड वैक्सीनेशन हेतु प्रेरित करने के लिए लगातार जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है। हमारा प्रयास है कि शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करवा कर ल¨ग¨ं क¨ क¨र¨ना से सुरक्षा प्रदान की जाए। महाअभियान के पहले दिन 21 जून को जिले में 30 हजार लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है।   
    
कलेक्टर बी. कार्तिकेयन ने कहा कि वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए विभिन्न माध्यमों से आमजन को जागरूक किया जा रहा है। जिले के सभी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में लाउडस्पीकर, मुनादी के माध्यम से लोगों को महाअभियान की जानकारी देने के साथ ही वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य और नगर निगम सहित अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा भी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों का भ्रमण कर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त वाॅलिंटियर्स, एएनएम, आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता, कोटवार सहित अन्य मैदानी अमले द्वारा घर-घर जाकर लोगों को पीले चावल देकर वैक्सीनेशन की समझाईश दी जा रही है।       
    
कलेक्टर कार्तिकेयन ने जिले में 21 जून से प्रारंभ हो रहे वैक्सीनेशन महाअभियान में सभी वर्गो से सक्रिय भागदारी निभाने की अपील की है। उन्होंने सभी धर्मगुरूओं, विभिन्न सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठन, समाजसेवी, सभी स्तर की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियांें, कोरोना वाॅलिंटियर्स, प्रस्फुटन समितियों सहित सभी वर्गो से वैक्सीनेशन महाअभियान में सक्रिय भूमिका निभाते हुए अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन हेतु प्रेरित करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी अपने परिवार, आस-पड़ोस और जान-पहचान के पात्र लोगों से पूछे कि क्या उन्होंने वैक्सीन लगवा ली है, अगर नहीं लगवाई है तो 21 जून को वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर वैक्सीन जरूर लगवाएं और कोरोना मुक्त जिला बनाने में अपनी भागीदारी निभाएं।

Back to top button