ग्रामीण अंचल में आपसी विवादों को समझौते के आधार पर निपटाने के पुलिस अधिकारियों को निर्देश

श्योपुर
शहर की तर्ज पर ग्रामीण अंचल में पुलिस का बीट सिस्टम बनाएँ। दो से तीन  पटवारी हल्का के बीच में एक बीट बनाई जाए। इस बीट के जरिए छोटे.मोटे आपसी विवादों को  समझौते के आधार पर गाँव में ही निराकरण कराएँ। साथ ही गाँव के माफियाओं के खिलाफ भी  कार्रवाई की जाए। इस काम में पटवारी सहित अन्य विभागों के मैदानी कर्मचारी भी सहयोग करें।  

इस आशय के निर्देश संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्वालियर  एवं चंबल संभाग के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को दिए। संभाग आयुक्त सक्सेना ने कहा कि  इस काम की जवाबदेही संबंधित अनुविभागीय पुलिस अधिकारी की होगी। उन्होंने कहा ग्रामीण  अंचल की बीट सिस्टम की बैठक हर हफ्ते आयोजित की जाए। संभाग आयुक्त ने सभी जिला  कलेक्टर से कहा कि बीट सिस्टम को बेहतर ढंग से लागू करने के लिये सभी विभागों के मैदानी  कर्मचारियों के लिए स्पष्ट आदेश जारी करें।

उन्होंने कहा आपसी समझौते से बेहतर कोई न्याय  नहीं हो सकता। समझौता लिखित रूप में होए जिससे सभी पक्ष इसका पालन करें। इस अवसर पर  कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में कलेक्टर शिवम वर्माए अपर कलेक्टर टीएन सिंहए एसडीएम  श्योपुर लोकेन्द्र सरलए कराहल विजेन्द्र सिंह यादवए तहसीलदार श्योपुर संजय जैनए बडौदा श्रीमती  अमिता सिंह तोमरए कराहल श्रीमती मनीषा कौलए नायब तहसीलदार राघवेन्द्र कुशवाहए श्री  नवलकिशोर जाटव उपस्थित थे।

Back to top button