फायदेमंद है पीनट बटर…

पीनट बटर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। पोटेशियम, मैगनीशियम और अन्य कई तत्वों से भरपूर पीनट बटर हमें कई बीमारियों से भी बचाता है। बच्चों को पीनट बटर और जैली सैंडविच बहुत पसंद होता है। जैसे जैसे हम बड़े होते जाते हैं हर चीज को कैलरी के हिसाब से तौलने लगते हैं। हम अपनी सेहत के प्रति फिक्रमंद होने लगते हैं और बचपन की खाने की आदतों को नजरंदाज करने लगते हैं लेकिन पीनट बटर के फायदों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। पीनट बटर, यानी मूंगफली के मक्खन का जायका आम मक्खन से अलग होता है। इसमें सेचुरेटेड फैट होता है, जिसे धमनियों और कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य के लिए सही नहीं माना जाता, लेकिन ऑलिव ऑयल की ही तरह इसमें अनसेचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो दिल को सेहतमंद बनाये रखने के लिए जरूरी होता है। अगर संतुलित मात्रा में अच्छी क्वालिटी के पीनट बटर का सेवन किया जाए, तो यह दिल को फायदा पहुंचाने में मददगार होता है। खासकर उन लोगों के लिए जो कभी कभार ही नट्स का सेवन करते हैं।

अधिक पोटेशियम: हममें से ज्यादातर लोग बहुत अधिक सोडियम का इस्तेमाल करते हैं। शायद बहुत कम लोगों को इस बात का अंदाज हो, लेकिन सोडियम हमारी कार्डियोवस्कुलर सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। बीटर बटर में पोटेशियम की मात्रा काफी अधिक होती है और पोटेशियम सोडियम के खतरे को कम करने में मददगार होता है।

हेल्दी फैट: कई लोग वसा की अधिक मात्रा के कारण पीनट बटर का इस्तेमाल नहीं करते लेकिन पीनट बटर में अनसेचुरेटड फैट सेचुरेटेड फैट से अधिक होता है। इसका अर्थ है कि इसमें हेल्दी फैट ज्यादा होता है। एक स्वस्थ शरीर को हेल्दी फैट की जरूरत अधिक होती है। और ऑलिव ऑयल, अवोकेडो की तरह पीनट बटर में मौजूद वसा भी हमारे लिए फायदेमंद होता है।

वजन कम करने में मददगार: फैट और सोडियम की मौजूदगी के बावजूद यह सच है कि पीनट बटर वजन कम करने में मददगार हो सकता है। प्रोटीन और फाइबर की अधिकता के कारण यह लंबे समय तक हमें पेट भरा होने का अहसास कराता है। इसका अर्थ है कि हम कम जंक फूड और अनहेल्दी स्नैक्स से दूर रहेंगे। यानी हम दिन भर में कम भोजन करेंगे और नतीजा वजन कम होगा।

पर्याप्त एनर्जी: पीनट बटर में हेल्दी फैट्स के साथ ही प्रोटीन की मात्रा भी पर्याप्त मात्रा में होती है। इसका अर्थ यह है कि इसमें काफी कैलरी भी होती है, जो हमें रोजमर्रा के काम निपटाने के लिए काफी ऊर्जा प्रदान करती है। अगर नाश्ते में पीनट बटर का इस्तेमाल किया जाय तो इससे दिनभर के काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिल जाती है।