खुलासा- फेसबुक अपने यंग यूजर्स तेजी से खो रहा है,13% की गिरावट

    नई दिल्ली

क्या फेसबुक क्राइसिस में है? क्या फेसबुक यूजरबेस कम हो रहा है? दरअसल फेसबुक पेपर लीक से कई तरह के खुलासे हो रहे हैं. इनमें से एक ये भी है कि अब लोगों की दिलचस्पी फेसबुक से कम हो रही है.

वर्ज की एक रिपोर्ट में लीक्ड फेसबुक पेपर के हवाले से कहा गया है कि 2019 से अब तक अमेरिका में टीनेज फेसबुक ऐप यूजर्स में 13% की गिरावट हुई है.

रिपोर्ट के मुताबिक यंग एडल्ट्स जिसमें 20 से 30 साल के लोग होते हैं, इनमें से भी 4% यूजर्स की गिरावट हुई है. यहां तक की फेसबुक ऐप के डेली इंगेजमेंट में भी यंदर जेनेरेशन तेजी से घट रहे हैं जो फेसबुक के लिए चिंताजनक बताया जा रहा है.

फेसबुक के इंटर्नल दस्तावेजों से ये भी निकल कर आया  है कि हाल के समय में फेसबुक से 30 की उम्र से कम के लोग तेजी से जा रहे हैं. हालांकि इससे पहले से भी फेसबुक 30 साल से कम वाले यूजर्स को बनाए रखने के लिए लगातार स्ट्रगल कर रहा है.

फेसबुक ने बच्चों के लिए मैसेंजर किड्स भी लॉन्च किया था. टिक टॉक पर यूजर्स स्विच हो रहे थे, इसे देखते हुए फेसबुक ने टिक टॉक जैसा रील्स भी लाया है.

रील्स पहले इंस्टाग्राम के लिए था, लेकिन अब इसे फेसबुक में भी लाया जा रहा है. कंपनी लगातार 30 साल से कम उम्र के यूजर्स को बनाए रखने के लिए नए नए नुश्खे आजमा रही है, लेकिन इंटर्नल दस्तावेज से ये साफ है कि टीनेजर्स फेसबुक से जा रहे हैं.

वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक इसी साल मार्च में फेसबुक के डेटा साइंटिस्ट्स की टीम ने कंपनी के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर क्रिस कॉक्स के सामने एक प्रेजेंटेशन दिया. इस दौरान बताया गया कि ज्यादातर यंग एडल्ट्स फेसबुक को 40 से 50 साल के उम्र के लोगों के लिए ही मानते हैं.

इस प्रेजेंटेशन से ये भी निकल कर आया कि यंग एडल्ट्स फेसबुक के कंटेंट को बोरिंग, मिसलीडिंग और नेगेटिव माते हैं. यूजर्स कई बार पाते हैं कि उन्हें वैसी जानकारियां मिलती हैं जो उनके लिए मैटर ही नहीं करती हैं.

इस दस्तावेज में ये भी देखा जा सकता है कि फेसबुक यूथ पुश को लेकर एक नए तरह के फेसबुक ग्रुप्स पर काम कर रही है जिसे Group+ कहा जाएगा. इसी साल इसकी टेस्टिंग की जा सकती है.

हालांकि फेसबुक के ही ऐप इंस्टाग्राम के साथ ऐसा नहीं है. क्योंकि इंस्टाग्राम ने लॉकडाउन के दौरान भी बेहतर किया था और अब भी इंस्टाग्राम टीनेजर्स के बीच काफी पॉपुलर प्लैटफॉर्म है.