म्यूचुअल फंड में छोटे शहरों से बढ़ रहा है निवेश, 86 फीसदी की बढ़त

नई दिल्ली
देश में छोटे शहरों से म्यूचुअल फंड में पिछले कई सालों से निवेश बढ़ता ही जा रही है। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड याी सेबी के आंकड़ों के मुताबिक वित्तवर्ष 2019-20 के मुकाबले 31 अक्तूबर तक इसमें हुए निवेश में 86 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।

आंकड़ों में ये भी बताया गया है कि कुल निवेशकों में से 60 फीसदी से ज्यादा 1-5 लाख आय वर्ग के लोग हैं। वहीं, रकम के मामले में सबसे ज्यादा 31 फीसदी निवेश 1-5 करोड़ आयवर्ग के लोगों ने किया है। संसद में पूछे गए एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्रालय की तरफ से ये जानकारी दी गई है।

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने बताया है कि देश में बी 30 शहर यानी शीर्ष के 30 शहरों को छोड़कर बाकी शहरों से निवेश बड़े पैमाने पर बढ़ा है। वित्तवर्ष 2019-20 में ये निवेश 3.48 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 6.46 लाख करोड़ रुपये हो गया है। वहीं, इस दौरान कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट यानि एयूएम सिर्फ 68 फीसदी बढ़ा है। यानी छोटे शहरों में राष्ट्रीय औसत से ज्यादा निवेश आया है।

आंकड़ों के मुताबिक छोटे शहरों से एसआईपी की संख्या में भी बड़ा इजाफा देखने को मिला है। इसमें संख्या के मामले में 1 से 5 लाख आयवर्ग के लोग सबसे ज्याद 1.13 करोड़ लोग निवेश करते हैं। ये कुल निवेशकों का 61 फीसदी है। वहीं, रकम के मामले में 1 से 5 करोड़ आय वर्ग के लोगों का निवेश सबसे ज्यादा 9.93 लाख करोड़ रुपये है। ये निवेशित कुल रकम का 31 फीसदी है।

Back to top button