इस सप्ताह होगा द. अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन

नई दिल्ली

टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज खत्म होने के तुरंत बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना होना है। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन-तीन मैचों की टेस्ट, वनडे इंटरनैशनल और टी20 इंटरनैशनल सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन इस सप्ताह किया जा सकता है। चेतन शर्मा की अगुवाई वाली नैशनल सिलेक्शन कमिटी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए इस सप्ताह टेस्ट, वनडे और टी20 स्क्वॉड का ऐलान कर सकती है। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत, रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ी इस दौरे के लिए टीम में वापसी करेंगे। रोहित और पंत न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनैशनल सीरीज का तो हिस्सा थे, लेकिन टेस्ट सीरीज से इनको आराम दिया गया था। वहीं बुमराह और शमी न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों सीरीज से आराम दिया गया था।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के टॉप अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 का नया वेरिएंट पाए जाने के बावजूद अभी दौरा पूर्व निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक ही होगा हालांकि वे स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं। साल 2022 में अधिकतर टी20 इंटरैनशनल मैच खेले जाएंगे, जिसमें आस्ट्रेलिया में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप भी शामिल है। मौजूदा शेड्यूल के अनुसार अगले सात महीने में भारत को केवल नौ वनडे खेलने हैं, जिनमें से छह विदेश (तीन दक्षिण अफ्रीका और तीन इंग्लैंड) में खेले जाएंगे।

बीसीसीआई में एक गुट कोहली को वनडे कप्तान बनाए रखने के पक्ष में है, तो दूसरा गुट टी20 और वनडे दोनों की कप्तानी एक ही खिलाड़ी को सौंपने के पक्ष में हैं ताकि रोहित शर्मा को 2023 वनडे वर्ल्ड कप के लिए अच्छी तैयारी करने का मौका मिल सके। माना जा रहा है कि इस मामले में आखिरी निर्णय बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह लेंगे।

Back to top button